script‘यागी’ तूफान के बाद ला नीना का कहर बरकार, इस साल पड़ेगी खून जमाने वाली ठंड! | This year there will be severe cold, mercury will reach 3 degrees, big update from the Meteorological Department | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

‘यागी’ तूफान के बाद ला नीना का कहर बरकार, इस साल पड़ेगी खून जमाने वाली ठंड!

IMD Winter Alert : इस साल भयंकर सर्दी पड़ने की संभावना है। ला नीना एक्टिव होने की वजह से पूरे देश में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। इसका सबसे ज्यादा असर दिसंबर के मध्य से लेकर जनवरी तक देखने को मिल सकता है।

ग्रेटर नोएडाOct 18, 2024 / 06:13 pm

Aman Pandey

Weather Update Meteorological Department Yellow Alert Rajasthan these 11 districts Rain and ThunderStorm IMD

File Photo

Weather Forecast: इस साल देश में जिस तरह से भीषण गर्मी और बारिश पड़ी, उसी तरह से भीषण सर्दी झेलने के लिए तैयार रहें। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बड़ा अपडेट दिया। मौसम विभाग के मुताबिक, ‘यागी’ तूफान के बाद ला नीना के असर की वजह से इस बार पूरे देश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। ला नीना की वजह से पूरे देश में तापमान में गिरावट और बरसात बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह से कुछ राज्यों में तापमान 3 डिग्री तक पहुंच सकता है।

9 महीने से लेकर 2 साल तक रहता है असर

मौसम विभाग की घोषणा के अनुसार, इस साल ला नीना की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। अगर ला नीना की बात करें तो इसकी शुरुआत अप्रैल एवं जून के बीच होती और अक्टूबर एवं फरवरी के बीच मजबूत हो जाती है। ला नीना का असर 9 महीने से लेकर 2 साल तक रहता है। यह समुद्र के पानी को पश्चिम की ओर धकेलने वाली तेज पूर्वी हवाओं को संचालित करता है, जिससे समुद्री सतह ठंड रहती है।

इन राज्यों में पढ़ने वाली है भयंकर ठंड

ऐसे में देश में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे उत्तरी राज्यों में भीषण सर्दी देखने को मिल सकती है, जिससे पारा गिरकर 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। कड़ाके की सर्दी और बारिश से फसलें भी प्रभावित हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

राजा भैया के पास UP की पहली Range Rover Autobiography, चलती फिरती “टैंकर” है ये 5 करोड़ वाली कार

अंतिम पड़ाव पर है मानसून

हालांकि, पहले से ही ला नीना का प्रभाव महसूस किया जा रहा है। अक्टूबर में इस साल का मानसून अपने अंतिम पड़ाव पर है। अब धीरे-धीरे सर्दी की शुरुआत होगी। इस बार की ठंड सबको घरों में कैद कर रखेगी। ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में जहां ठंडा तापमान और बढ़ी हुई बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Hindi News / Greater Noida / ‘यागी’ तूफान के बाद ला नीना का कहर बरकार, इस साल पड़ेगी खून जमाने वाली ठंड!

ट्रेंडिंग वीडियो