scriptचीन की कार कंपनी BYD भारत में लॉन्च करने जा रही है इलेक्ट्रिक एसयूवी Atto 3, सिंगल चार्ज में चलेगी 420Km | BYD Atto 3 Electric SUV India Launch With 420km Range Details | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

चीन की कार कंपनी BYD भारत में लॉन्च करने जा रही है इलेक्ट्रिक एसयूवी Atto 3, सिंगल चार्ज में चलेगी 420Km

BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी चीन के बाजार में दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ आती है, इसके एक वेरिएंट में 49.93kWh और दूसरे वेरिएंट में 60.48kWh की क्षमता की बैटरी दी गई है।

Jun 11, 2022 / 09:07 pm

Ashwin Tiwary

byd_atto_3_electric_suv_-01-amp.jpg

BYD Atto 3 Electric SUV

भारत तेजी से उभरता हुआ बाजार है और यहां पर नए उत्पादों की खपत भी उतनी ही तेजी से हो रही है। यही कारण है कि विदेशी वाहन निर्माता कंपनियां भी यहां पर व्यापार के अवसर तलाशने में लगी हैं। अब चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी BYD जिसका पूरा नाम ‘बिल्ड योर ड्रीम’ है, भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी BYD Atto 3 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

BYD (बिल्ड योर ड्रीम्स) ने 2017 में इलेक्ट्रिक बसों के साथ कमर्शियल सेग्मेंट में भारत में शुरुआत की थी। कंपनी ने नवंबर 2021 में ऑल-इलेक्ट्रिक BYD e6 इलेक्ट्रिक MPV भी पेश किया था और अब नई इलेक्ट्रिक SUV के साथ पैसेंजर व्हीकल इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो फिलहाल चीनी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV को जनवरी 2023 में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में भारत में डेब्यू करने की उम्मीद है।

नई एसयूवी MG ZS EV और Hyundai Kona EV को टक्कर देगी। इसकी लंबाई 4,455mm, चौड़ाई 1,875mm और व्हीलबेस 2,720mm है। इस एसयूवी में एक मैग्नेटिक सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो 204bhp और 310Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। यह केवल 7.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती है। इस एसयूवी का वजन 1,680-1,750 किलोग्राम के बीच है। ये एसयूवी दो बैटरी पैक – 49.93kWh और 60.48kWh के विकल्प के साथ उपलब्ध है।

byd_atto_3_electric_suv_india-amp.jpg


महज 1 घंटे में चार्ज होगी एसयूवी:

जहां छोटा बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 320 किलोमीटर वहीं बड़ा बैटरी पैक 420 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें ब्रांड की ब्लेड बैटरी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह सुरक्षित है और अन्य बैटरी तकनीकों की तुलना में खराब परिस्थितियों से बेहतर तरीके से निपट सकती है। एसयूवी की बैटरी को 3-पिन एसी या टाइप-2 एसी चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है। यह 80kW DC फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, जिससे यह 1 घंटे से भी कम समय में बैटरी पैक को चार्ज कर देता है।

byd_atto_3_electric_suv_rear-amp.jpg


मिलते हैं ये फीचर्स:

फीचर्स के मामले में, SUV में LED लाइटिंग सिस्टम, 18-इंच अलॉय, पैनोरमिक सनरूफ, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स, 12.8-इंच रोटेटिंग टचस्क्रीन, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, इलेक्ट्रिक टेलगेट और एम्बिएंट लाइटिंग मिलती है। सेफ़्टी के लिए इसमें, 7 एयरबैग, ESP, हिल डिसेंट असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, TPMS और अन्य मिलते हैं। एसयूवी में अनुकूली क्रूज नियंत्रण, स्वायत्त आपातकालीन ब्रेकिंग, टक्कर चेतावनी, लेन प्रस्थान चेतावनी, लेन सहायता, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ब्रेकिंग जैसी सुविधाओं के साथ ADAS सिस्टम भी दिया गया है।

यह भी पढें: कम पूंजी में शुरू करें Electric Vehicle के चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस! होगी मोटी कमाई

हालांकि अभी इसके लॉन्च की तारीखों के बारे में कंपनी द्वारा कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन इसे अगले साल तक बाजार में आने की उम्मीद है। जहां तक कीमत की बात है तो लॉन्च से पहले इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इसकी कीमत 30 लाख रुपये तक हो सकती है। बहरहाल, इसके लिए एसयूवी के आधिकारिक लॉन्च तक का इंतज़ार करना होगा।

Hindi News/ Automobile / Electric Vehicles / चीन की कार कंपनी BYD भारत में लॉन्च करने जा रही है इलेक्ट्रिक एसयूवी Atto 3, सिंगल चार्ज में चलेगी 420Km

ट्रेंडिंग वीडियो