scriptGood News: अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक अभिभावकों के लिए अच्छी खबर | Patrika News
दौसा

Good News: अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक अभिभावकों के लिए अच्छी खबर

राजस्थान सरकार के अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है।

दौसाJul 14, 2024 / 10:38 am

Santosh Trivedi

Mahatma Gandhi English Medium School
Mahatma Gandhi English Medium Schools: राजस्थान सरकार के अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। दौसा जिले सहित राज्य के जिन महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में ऑनलाइन लॉटरी के बाद भी भी रिक्त रह गई है, वहां प्री प्राइमरी सहित पहली से आठवीं तक की कक्षा में रिक्त सीटों पर पूरे साल प्रवेश हो सकेंगे। वहीं अंग्रेजी मीडियम की नवीं से 12वीं कक्षा में रिक्त सीटों पर प्रवेश हिंदी मीडियम के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक ही प्रवेश की प्रक्रिया अपनाई जा सकेगी।
रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध लिंक पर एक आवेदक द्वारा केवल एक ही ऑनलाइन आवेदन भरा जा सकेगा। आवेदन में अधिकतम एक स्कूल का विकल्प चयन किया जा सकेगा।
संबंधित अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की कक्षाओं में शेष रही रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए अब आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर विद्यालय आवंटित किया जाकर प्रवेश दिया जा सकेगा।
विद्यालय आवंटित होने के बाद संबंधित अभ्यर्थी को 10 दिन में विद्यालय में व्यक्तिगत उपस्थित होकर दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। दस दिन की अवधि में दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर आवेदक का प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा।

जहां आवेदन ज्यादा, वहां रिजर्व को वरीयता

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए अभिभावकों को निराशा नहीं होगी। जिन महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त सीटों से अधिक आवेदन आए हैं वहां लॉटरी के जरिए बनी रिजर्व सूची में आने वाले विद्यार्थियों को वरीयता क्रम के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

Hindi News / Dausa / Good News: अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक अभिभावकों के लिए अच्छी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो