scriptIND vs NZ 1st Test: मैच से पहले ही हो गई थी रोहित शर्मा से बड़ी गलती, दूसरे दिन के खेल के बाद कप्तान ने बताई सच्चाई | ind vs nz 1st test rohit sharma admits-to-captaincy-blunder-after-indias-collapse-says-i-couldnt-read-the-pitch-well | Patrika News
क्रिकेट

IND vs NZ 1st Test: मैच से पहले ही हो गई थी रोहित शर्मा से बड़ी गलती, दूसरे दिन के खेल के बाद कप्तान ने बताई सच्चाई

IND vs NZ 1st Test: बेंगलुरु में भारतीय टीम दूसरे दिन सिर्फ 46 रन पर ही ढेर हो गई। यह भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया का सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले दिल्ली में भारतीय टीम 1987 में 75 रन पर ऑल आउट हुई थी।

नई दिल्लीOct 17, 2024 / 08:43 pm

Vivek Kumar Singh

Rohit Sharma Big Mistake
IND vs NZ 1st Test: भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पिच के बारे में गलत आकलन करने की बात स्वीकार की, जब भारत की बल्लेबाजी न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में सिर्फ 46 रन पर आउट हो गई। यह भारत का घरेलू मैदान पर अब तक का सबसे कम टेस्ट स्कोर और इतिहास में तीसरा सबसे कम स्कोर था। दूसरे दिन के खेल के बाद बोलते हुए, रोहित ने बादल छाए रहने की स्थिति में पहले बल्लेबाजी करने के फैसले पर विचार किया, जो मेजबान टीम के लिए विनाशकारी साबित हुआ। रोहित ने स्वीकार किया, “हमें लगा कि पहले सत्र के बाद यह सीमरों के लिए ज़्यादा मददगार नहीं होगा। वहां बहुत ज़्यादा घास भी नहीं थी। हमें उम्मीद थी कि यह बहुत ज़्यादा सपाट होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।”

रोहित शर्मा से हुई बड़ी गलती

रोहित शर्मा ने माना कि उनसे पिच को पढ़ने में गलती हो गई। उन्होंने कहा, “यह मेरी ओर से एक ग़लतफ़हमी थी और मैं पिच को ठीक से पढ़ नहीं पाया। कप्तान के तौर पर 46 का स्कोर देखकर मुझे दुख हो रहा है, क्योंकि पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला मेरा था। लेकिन एक साल में एक या दो ग़लत फ़ैसले ठीक हैं।” कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज़ जीतने के कुछ ही दिनों बाद भारत की यह हालत हुई है, जिससे विकेट तेज़ी से गिरना और भी चौंकाने वाला हो गया। हाल ही में हुई बारिश के कारण ढकी हुई पिच पर बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला करने वाले भारत को विलियम ओ’रुरके और मैट हेनरी की अगुआई में न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ों का सामना करना पड़ा।
टिम साउदी ने पारी की शुरुआत में रोहित शर्मा को आउट करके पतन की शुरुआत की और उसके बाद से भारत कभी उबर नहीं पाया। कोहली सहित पांच भारतीय बल्लेबाज़ शून्य पर आउट हुए, जिससे इस पतन की भयावहता और भी बढ़ गई। भारतीय कप्तान ने कहा, “ऐसी पिच पर जहां तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी और अब हम 46 रन पर आउट हो गए, आप कह सकते हैं कि शॉट चयन सही नहीं था। यह एक बुरा दिन था। कई बार आप कुछ करने की योजना बनाते हैं, लेकिन उसे अंजाम नहीं दे पाते।”
श्रीलंका में 2-0 से सीरीज हारने के बाद भारत पहुंची न्यूजीलैंड ने नम पिच की स्थिति का फायदा उठाया। सीरीज में आत्मविश्वास के बावजूद भारतीय लाइनअप लड़खड़ा गया, क्योंकि परिस्थितियां स्पिन की तुलना में तेज गेंदबाजी के अनुकूल थीं। तीन स्पिनरों और केवल दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का भारत का फैसला भी सवालों के घेरे में आया। कोहली को तीसरे नंबर पर भेजने की भारत की रणनीति भी विफल रही।
टीम के साथ चर्चा के बाद इस भूमिका की जिम्मेदारी लेने वाले कोहली शून्य पर आउट हो गए और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे सरफराज खान भी सस्ते में आउट हो गए। छठे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे केएल राहुल भी स्थानीय परिस्थितियों से परिचित होने का फायदा उठाने में विफल रहे और बिना रन बनाए आउट हो गए। “हम केएल की बल्लेबाजी स्थिति को ज्यादा नहीं छूना चाहते। उसे नंबर 6 पर जगह मिल गई है, इसलिए उसे वहां मौका दिया जाना चाहिए। सरफराज के साथ भी ऐसा ही है, हम उसे उसी तरह की स्थिति में रखना चाहते थे, जहां वह बल्लेबाजी करता है, क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी नया है। इसलिए विराट ही जिम्मेदारी लेना चाहता था। हमने इस पर चर्चा की और वह इससे सहमत था। यह एक अच्छा संकेत है कि खिलाड़ी जिम्मेदारी ले रहे हैं।”
इसके विपरीत, न्यूजीलैंड ने इस अवसर का पूरा फायदा उठाया। भारत को निराशाजनक स्कोर पर आउट करने के बाद, मेहमान टीम ने दूसरे दिन 3 विकेट पर 180 रन बनाकर 134 रनों की बढ़त हासिल की। ​​मेहमान टीम के लिए डेवोन कॉनवे ने सबसे ज्यादा 91 रन बनाए, जबकि विल यंग ने 33 रनों का योगदान दिया। रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया, लेकिन भारत को सीरीज के पहले मैच में अपनी खराब शुरुआत से उबरने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs NZ 1st Test: मैच से पहले ही हो गई थी रोहित शर्मा से बड़ी गलती, दूसरे दिन के खेल के बाद कप्तान ने बताई सच्चाई

ट्रेंडिंग वीडियो