script113 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, राजस्थान तीसरे नंबर पर, पहले स्थान पर है ये राज्य  | 113 New Medical College, Rajasthan got 12 college, NMC News | Patrika News
शिक्षा

113 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, राजस्थान तीसरे नंबर पर, पहले स्थान पर है ये राज्य 

Medical College: देशभर में मेडिकल सीटें बढ़ाने के उद्देश्य से NMC से ने कुल 113 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दी है। इन कॉलेजों में एमबीबीएस यानी बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी की पढ़ाई होगी।

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 10:44 am

Shambhavi Shivani

Medical College
 

Medical College: देशभर में मेडिकल सीटें बढ़ाने के उद्देश्य से NMC से ने कुल 113 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दी है। इन कॉलेजों में एमबीबीएस यानी बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी की पढ़ाई होगी। एनएमसी द्वारा ये फैसला मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड (एमएआरबी) द्वारा 3 अप्रैल को जारी एक नोटिस के बाद लिया गया, जिसमें नए यूजी मेडिकल कॉलेजों के लिए आवेदन मांगे गए थे। 

क्या है एनएमसी की नोटिस में (NMC Notice)

इस बारे में एनएमसी (NMC) ने आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की है। कमीशन ने कहा है कि उन्होंने इस संबंध में सीधे मेडिकल संस्थानों (Medical College) को ईमेल के माध्यम से खबर भेज दी है। ये वे मेडिकल संस्थान हैं जिन्होंने आवेदन किए थे। इन संस्थानों को ईमेल मिलने के बाद तय समय के अंदर इस बारे में कदम उठाने होंगे। 
यह भी पढ़ें

सवालों के घेरे में है ये दोनों एग्जाम! क्या फिर से कराई जाएगी CUET और NEET परीक्षा 

सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेज मिले इस राज्य को (Medical College)

नए मेडिकल कॉलेजों में से 50 सरकारी होंगे और बाकी के या तो प्राइवेट होंगे या फिर डीम्ड मेडिकल कॉलेज। वहीं सबसे ज्यादा कॉलेज उत्तर प्रदेश को मिले हैं। बता दें, अकेले यूपी को 22 मेडिकल कॉलेज मिले हैं। अगला नंबर है महाराष्ट्र का, इस राज्य को 14 नए एमबीबीएस मेडिकल कॉलेज दिए गए हैं। तीसरे नंबर पर राजस्थान है। यहां कुल 12 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। राजस्थान के जयपुर, बारां, सवाईमाधोपुर, नागौर, बांसवाड़ा, झुंझुनूं, कोटा, श्रीगंगानगर, जोधपुर, झालामंड में मेडिकल कॉलेज खुलेंगे।

Hindi News/ Education News / 113 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, राजस्थान तीसरे नंबर पर, पहले स्थान पर है ये राज्य 

ट्रेंडिंग वीडियो