scriptRajasthan News : शिक्षा विभाग की नई पहल, सरकारी विद्यालयों में शिक्षक देंगे बच्चों को नई सीख | New initiative of Education Department, teachers in government schools will teach new things to children | Patrika News
डूंगरपुर

Rajasthan News : शिक्षा विभाग की नई पहल, सरकारी विद्यालयों में शिक्षक देंगे बच्चों को नई सीख

Rajasthan News : राजस्थान में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के साथ-साथ अब शिक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है। विभाग द्वारा विद्यालयों में पौधरोपण का वृहद कार्यक्रम हाथ में लिया है। इसके तहत नए सत्र में शिक्षक एवं विद्यार्थी भी सघन पौधरोपण करेंगे।

डूंगरपुरJun 24, 2024 / 05:39 pm

Omprakash Dhaka

Education Department
Dungarpur News : प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के साथ-साथ अब शिक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है। विभाग द्वारा विद्यालयों में पौधरोपण का वृहद कार्यक्रम हाथ में लिया है। इसके तहत नए सत्र में शिक्षक एवं विद्यार्थी भी सघन पौधरोपण करेंगे। इस अभियान में प्रत्येक शिक्षक एवं बच्चे की भागीदारी अनिवार्य की गई है।
जिले सहित प्रदेश भर में करीब 80 लाख बच्चों द्वारा करोड़ों पौधे रोपने का लक्ष्य तय किया है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रदेश के समस्त विद्यालयों में पर्यावरण संरक्षण अभियान चलाकर पौधरोपण किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने प्रदेश के समस्त 50 जिलों को नामांकन के आधार पर पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा करने के साथ ही उनके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए बच्चों को पौधे गोद भी दिए जाएंगे।
environmental conservation

जिले को इतना लक्ष्य

जिले में वर्तमान में सरकारी विद्यालयों में 2 लाख 96 हजार 484 बच्चों का नामांकन है। शिक्षा विभाग ने प्रति विद्यार्थी पौधे लगाने का लक्ष्य तय कर जिले को आठ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। प्रवेश के साथ ही जिले के प्रत्येक विद्यालय में पर्यावरण संरक्षण अभियान चला कर पौधरोपण कार्य पूर्ण करवाया जाएगा। जिले में शिक्षा विभाग द्वारा कृषि वानिकी के नीम, गूलर, रेलिया एवं केक्टस तथा फलदार में जामुन, नींबू, अमरूद, आंवला एवं सीताफल के पौधे रोपे जाने का ब्लॉकवार लक्ष्य तय किया है।
environmental conservation

विभाग ने कार्ययोजना की मांगी रिपोर्ट

विद्यालय स्तर पर पीटीआई इस कार्यक्रम के प्रभारी होंगे। पीटीआई का पद रिक्त होने पर संस्थाप्रधान द्वारा नामित शिक्षक प्रभारी के रूप में कार्य करेंगे। इनकी मॉनिटरिंग पदेन पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। रिपोर्ट जिला शिक्षा पर अधिकारी के पास पहुंचेगी। वहां से राज्य स्तर पर भेजी जाएगी। कार्यक्रम संचालन के लिए पंचायत, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति होगी। बड़ी संख्या मेें पौध रोपण को देखते हुए वन विभाग भी तैयारी में जुट गया है।
environmental conservation

अधिकारी ने कहा..

लक्ष्य अनुरुप क्रियान्विति एवं कार्य योजना तैयार की जाएगी। तय लक्ष्य को हर हाल में पूरा करेंगे। – आरएल डामोर, सीडीईओ

environmental conservation
यह भी पढ़ें

73 हजार विद्यार्थी बिना टीसी स्कूलों से हुए गायब, अब उन्हें ढूंढ रहा है शिक्षा विभाग

Hindi News/ Dungarpur / Rajasthan News : शिक्षा विभाग की नई पहल, सरकारी विद्यालयों में शिक्षक देंगे बच्चों को नई सीख

ट्रेंडिंग वीडियो