scriptऑटोइम्यून रोग: महिलाओं में ज्यादा आम क्यों? X गुणसूत्र दे सकता है जवाब | X Chromosome Holds Key to Why Women Get More Autoimmune Diseases | Patrika News
रोग और उपचार

ऑटोइम्यून रोग: महिलाओं में ज्यादा आम क्यों? X गुणसूत्र दे सकता है जवाब

विशेषज्ञों ने बुधवार को बताया कि उम्र, जेनेटिक और हार्मोनल कारण महिलाओं में ऑटोइम्यून बीमारियों की अधिकता के पीछे मुख्य कारण हो सकते हैं।

जयपुरJun 12, 2024 / 03:24 pm

Manoj Kumar

autoimmune diseases

autoimmune diseases

विशेषज्ञों ने बुधवार को बताया कि उम्र, जेनेटिक और हार्मोनल कारण महिलाओं में ऑटोइम्यून बीमारियों की अधिकता के पीछे मुख्य कारण हो सकते हैं। ऑटोइम्यून बीमारी तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के ऊतकों पर हमला करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह स्थिति विश्वभर में लगभग 8 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है, जिनमें से 78 प्रतिशत महिलाएं हैं।
दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल (आर) में आंतरिक चिकित्सा के निदेशक डॉ. राजीव गुप्ता ने बताया कि हार्मोनल प्रभाव और क्रोमोसोमल अंतर ऑटोइम्यून बीमारियों के महिलाओं में अधिक सामान्य होने के दो मुख्य कारण हैं।
डॉक्टर ने कहा, “महिलाओं के जीवन में हार्मोनल उतार-चढ़ाव बहुत अधिक होते हैं, विशेष रूप से युवावस्था, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान। ये बदलाव, विशेष रूप से एस्ट्रोजन स्तर में, प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं और महिलाओं को स्वस्थ ऊतकों पर गलती से हमला करने (ऑटोइम्यूनिटी) के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं।
क्रोमोसोम के संदर्भ में, महिलाओं के पास दो X क्रोमोसोम होते हैं, जबकि पुरुषों के पास एक X और एक Y क्रोमोसोम होता है।

डॉ. राजीव ने कहा, “एक सिद्धांत यह है कि प्रत्येक महिला कोशिका में एक X क्रोमोसोम को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया कभी-कभी अधूरी हो सकती है। इससे सक्रिय X क्रोमोसोम पर कुछ जीनों की अधिकता हो सकती है, जो संभावित रूप से एक अत्यधिक सक्रिय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और ऑटोइम्यूनिटी को ट्रिगर कर सकती है।
बेंगलुरु के एस्टर व्हाइटफील्ड अस्पताल के लीड कंसल्टेंट – रुमेटोलॉजी, डॉ. यथिश जी सी ने जोड़ा, “महिलाओं में ऑटोइम्यून विकार उनके दूसरे X क्रोमोसोम के मॉलिक्यूल द्वारा चुप करा दिए जाने के कारण हो सकते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली भ्रमित हो जाती है। यह समझा सकता है कि क्यों मल्टीपल स्क्लेरोसिस और ल्यूपस जैसी स्थितियां महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक सामान्य हैं।
सामान्यत: ऑटोइम्यून बीमारियां महिलाओं के तीसवें दशक के बाद अधिक प्रचलित हो जाती हैं, जो उम्र से संबंधित हार्मोनल परिवर्तनों के साथ होती हैं। हालांकि, कुछ ऑटोइम्यून बीमारियां किसी भी उम्र में हो सकती हैं।
डॉ. यथिश ने आईएएनएस को बताया, “कुछ, जैसे कि मल्टीपल स्क्लेरोसिस, आमतौर पर 20 और 40 वर्ष की आयु के बीच शुरू होती हैं, जबकि अन्य जैसे कि रुमेटॉइड आर्थराइटिस 40 के दशक या शुरुआती 50 के दशक में प्रकट होती हैं।
फोर्टिस अस्पताल, कल्याण के कंसल्टेंट रुमेटोलॉजिस्ट, डॉ. हरमन सिंह ने 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं में ऑटोइम्यून बीमारियों में नाटकीय वृद्धि देखी।

विशेषज्ञों ने स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की सलाह दी जैसे कि संतुलित आहार, धूम्रपान छोड़ना, शराब से परहेज, तनाव कम करने की तकनीकें, शारीरिक फिटनेस और पर्यावरण प्रदूषकों से बचाव।
(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / ऑटोइम्यून रोग: महिलाओं में ज्यादा आम क्यों? X गुणसूत्र दे सकता है जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो