scriptरिपोर्ट में दावा! पीए रोजाना शराब और बीमारियों से पाएं छुटकारा, बस ये है शर्त | one peg of alcohol daily reduces the risk of heart dise | Patrika News
रोग और उपचार

रिपोर्ट में दावा! पीए रोजाना शराब और बीमारियों से पाएं छुटकारा, बस ये है शर्त

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक हल्की से मध्यम मात्रा में शराब का सेवन तनाव से संबंधित मस्तिष्क गतिविधि को कम कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

Jun 15, 2023 / 12:10 pm

Jyoti Kumar

couple_drink_wine.jpg

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक हल्की से मध्यम मात्रा में शराब का सेवन तनाव से संबंधित मस्तिष्क गतिविधि को कम कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। शोध के अनुसार, महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन एक से दो पेय, मस्तिष्क में कम तनाव संकेतन के साथ जुड़ा हुआ है। रिपोर्ट अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी जर्नल में जारी की गई थी।

यह भी पढ़ें

World Blood Donor Day 2023: जानिए क्या है रक्त दान का इतिहास, महत्व के साथ-साथ फायदे हैं अनेक



अध्ययन के प्रमुख लेखक और हृदय रोग विशेषज्ञ अहमद तवाकोल ने कहा, ‘हम स्वास्थ्य पर शराब के अन्य चिंताजनक प्रभावों के कारण दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए शराब के सेवन की सिफारिश नहीं कर रहे हैं। जैसा कि कई अन्य अध्ययनों से पता चला है, हमने यह समझने की कोशिश की कि कैसे हल्का से मध्यम शराब पीने से हृदय रोग का खतरा कम होता है।

wine.jpg

अध्ययन करने के लिए, श्री तवाकोल और उनकी टीम ने मास जनरल ब्रिघम बायोबैंक में 50,000 से अधिक प्रतिभागियों के पीने के पैटर्न की जांच की। उन्होंने पाया कि जो व्यक्ति प्रति सप्ताह एक से चौदह ड्रिंक पीते हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम होता है, जो प्रति सप्ताह एक से अधिक ड्रिंक नहीं पीते हैं। इसके अलावा, उन्होंने 754 वयस्कों में आराम करने, तनाव से संबंधित तंत्रिका गतिविधि पर शराब की खपत के प्रभाव की जांच की, जो पहले मस्तिष्क इमेजिंग से गुजरे थे। उन लोगों की तुलना में जो शराब से परहेज करते थे या बहुत कम शराब पीते थे, हल्के से मध्यम शराब पीने वाले लोगों ने तनाव प्रतिक्रियाओं से जुड़े मस्तिष्क क्षेत्र, अमिगडाला में कम तनाव संकेत दिखाया।

यह भी पढ़ें

Ice Therapy: दर्द से राहत पाने के लिए करते हैं बर्फ से सेक, तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर परिणाम!



तवाकोल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हमने पाया कि हल्के से मध्यम शराब पीने वालों के मस्तिष्क में सुरक्षात्मक हृदय संबंधी प्रभावों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को समझाया गया है।” इसके अतिरिक्त, शोधकर्ताओं ने पाया कि चिंता के इतिहास वाले लोगों को हल्के से मध्यम रूप से पीने पर कार्डियक-सुरक्षात्मक प्रभाव लगभग दोगुना था। हृदय रोग विशेषज्ञ ने कहा, “तनाव और चिंता वाले व्यक्तियों में प्रमुख प्रतिकूल हृदय संबंधी घटनाओं को कम करने के लिए शराब दोगुनी प्रभावी थी। अधिकांश रोगियों में यह लगभग 20% थी, लेकिन पूर्व चिंता वाले व्यक्तियों में सापेक्ष जोखिम में 40% की कमी थी।”

women_drink_wine.jpg

यह भी पढ़ें

Benefits of Milk: दूध होता है संपूर्ण आहार, जानिए आपके सेहत के लिए है कितना जरूरी



तनाव दूर करने के अन्य तरीके खोजना महत्वपूर्ण है, और उन्होंने आगाह किया कि किसी भी मात्रा में शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शराब के प्रति सप्ताह 14 से अधिक पेय दिल के दौरे की बढ़ती घटनाओं और मस्तिष्क गतिविधि में सामान्य गिरावट से जुड़े हुए हैं। तवाकोल ने कहा, “शराब की उसी मात्रा में जो हृदय रोग के लिए ‘सुरक्षात्मक’ थी, हमने कैंसर का एक समान बढ़ा हुआ जोखिम देखा, इसलिए हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि स्वास्थ्य में सुधार के लिए शराब की एक आकर्षक मात्रा है।”

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / रिपोर्ट में दावा! पीए रोजाना शराब और बीमारियों से पाएं छुटकारा, बस ये है शर्त

ट्रेंडिंग वीडियो