scriptगोपालन को बढ़ावा देने एक लाख का लोन देगी सरकार | Government will give loan of one lakh rupees to promote cattle rearing | Patrika News
धौलपुर

गोपालन को बढ़ावा देने एक लाख का लोन देगी सरकार

राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने गोपाल के्रडिट ऋण कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत गोपालकों को बिना ब्याज के एक लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रदेश के 5 लाख गोपालक लाभान्वित होंगे।

धौलपुरOct 18, 2024 / 06:43 pm

Naresh

गोपालन को बढ़ावा देने एक लाख का लोन देगी सरकार Government will give loan of one lakh to promote cow rearing
-राज्य में गोपाल के्रडिट ऋण कार्य योजना का शुभारंभ

-लोन को 12 समान किश्तों के माध्यम से भरा जाएगा-समय पर लोन न चुकाने पर देना होगा ब्याज

धौलपुर. राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने गोपाल के्रडिट ऋण कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत गोपालकों को बिना ब्याज के एक लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रदेश के 5 लाख गोपालक लाभान्वित होंगे।गोपालन के लिए राज्य सरकार अब गोपालकों को एक लाख रुपए तक का फ्री लोन देगी। जिससे उनको गोपालन में सहूलियत हो सके। लोन की रकम को 12 समान किश्तों के माध्यम से भरा जाएगा। लोने लेने के लिए गोपालक को दुग्धसंघ और सहकारी समिति का सदस्य होना जरूरी होगा। जो पशुपालक सहकारी समिति को दूध बेचता है, वह ऋण लेनी का अधिकारी होगा। राज्य सरकार की ओर से वर्ष 2024-25 के बजट में गोपालकों को डेयरी से संबंधित गतिविधियों के लिए शैड, खेली का निर्माण तथा दुग्ध, चारा, बांट के उपकरण खरीदने के लिए योजना लागू की जा रही है। एक गोपालक परिवार से एक सदस्य जो कि सहकारी डेयरी समिति को दूध का बेचान करता हो, प्राथमिक दुग्ध समिति की अनुशंसा पर ऋण ले सकता है। इसके तहत पशुपालक को ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना आवश्यक है।
पैसे की कमी को देखते हुए लिया निर्णय

इस योजना को लेकर पशुपालन विभाग ने बताया कि गोपालक किसान परिवारों के पास गाय, भैंस शैड, खेली निर्माण एवं चारा/बांटा सहित कई चीजें खरीदने के लिए पैसों की कमी रहती थी। जिसको ध्यान में रखते हुए गोपालक किसानों को सरकार ने ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही है। इस योजना के लिए ग्रामीण स्तर पर प्राथमिक दुग्ध उत्पादक समितियां भी बनाई गई हैं।
ऑनलाइन माध्यम से करना होगा आवेदन

डेयरी की समिति में दूध बेचने करने वाले सभी पशुपालकों को इस योजना के तहत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। गोपालक किसान ई-मित्र केंद्र या संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से किसान ऋण आवेदन से लेकर स्वीकृति के लिए आवेदन कर सकता है।यह होंगे लोन पात्रता को अधिकृतसहकारी समिति का सदस्य होना जरूरी।सहकारी दुग्ध डेयरी को बेचता हो दूध।ग्रामीण क्षेत्र का होना चाहिए रहवासी।

Hindi News / Dholpur / गोपालन को बढ़ावा देने एक लाख का लोन देगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो