scriptबिना मुहूर्त देखे इन 4 तिथियों में करे कोई भी काम, सफल होने से कोई नहीं रोक सकता | shubh muhurat to start new work | Patrika News
धर्म-कर्म

बिना मुहूर्त देखे इन 4 तिथियों में करे कोई भी काम, सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

बिना मुहूर्त देखे इन 4 तिथियों में करे कोई भी काम, सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

Nov 23, 2018 / 02:35 pm

Shyam

shubh muhurat

बिना मुहूर्त देखे इन 4 तिथियों में करे कोई भी काम, सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

आजकल अधिकतर लोग किसी भी कार्य को शुरू करने के लिए विशेष शुभ मुहूर्त को देखते जरूर हैं, ताकी जो भी नया कार्य शुरू करने जा रहे हैं वह बिना की बाधा के सम्पन्न हो जाये । ज्योतिष के अनुसार 4 ऐसे शुभ तिथियां, इनको शुभ योग के नाम से भी जाना जाता हैं, अगर इनमें जो भी नये कार्य शुरू किेये जाते हैं वे सभी कार्य सफल होते ही हैं, और इनके तिथियों में किसी भी शुभ मुहूर्त को देखने की जरूरत नहीं पड़ती हैं । जाने आखिर वे चार कौन सी तिथिया हैं ।

 

1- सर्वार्थसिद्धि, अमृतसिद्धि, गुरुपुष्यामृत और रविपुष्यामृत योग वारों का विशेष नक्षत्रों से सम्पर्क होने से ये योग बनते हैं । जैसा कि इन योगों के नामों में ही शुभ मुहूर्त समाहित हैं, इसलिए इन योगों में कोई भी नया काम आरम्भ किया जाय, वह बिना किसी बाधा के सफल होता ही हैं । नये कार्यों का शुभारंभ, यात्रा, गृह प्रवेश, आदि सभी कार्यों के लिए ये सभी तिथिया लाभकारी सिद्ध होती हैं ।

 

2- अमृतसिद्धि तिथि योग- अमृतसिद्धि योग रवि को हस्त, सोम को मृगशिर, मंगल को अश्‍विनी, बुध को अनुराधा, गुरु को पुष्य नक्षत्र का सम्बन्ध होने पर रविपुष्यामृत-गुरुपुष्यामृत नामक योग बनता है, जो कि अत्यन्‍त ही शुभ माना गया है । इस तिथि में शुरू किये सभी कार्य सफल होने से कोई नहीं रोक सकता ।

 

3- रवियोग तिथि योग- रवियोग सभी कार्यों के लिए शुभ हैं, शास्त्रों में कहा गया है कि जिस तरह हिमालय का हिम सूर्य के उगने पर गल जाता है और सैकड़ों हाथियों के समूहों को अकेला सिंह भगा देता है उसी तरह से रवियोग भी सभी अशुभ योगों को भगा देता है, अर्थात्‌ इस योग में सभी कार्य निर्विघ्न रूप से पूर्ण हो जाते हैं ।

 

4- त्रिपुष्कर और द्विपुष्कर योग- त्रिपुष्कर और द्विपुष्कर योग विषेश बहुमूल्य वस्तुओं की खरीददारी करने के लिए माने जाते हैं, इन योगों में खरीदी गई वस्तु नाम अनुसार भविष्य में दुगुनी व तिगुनी हो जाती है । अतः इन योगों में बहुमूल्य वस्तु खरीदनी चाहिये । इन योगों के रहते कोई वस्तु बेचनी नहीं चाहिये क्योंकि भविष्य में वस्तु दुगुनी या तिगुनी बेचनी पड़ सकती है । धन या अन्य सम्पत्ति के संचय के लिए ये योग अद्वितीय माने गए हैं । इन योगों के रहते कोई वस्तु गुम हो जाये तो भविष्य में दुगुना या तिगुना नुकसान हो सकता है, अतः इस दिन सावधान रहना चाहिए । इस दिन मुकद्दमा दायर नहीं करना चाहिए और दवा भी नहीं खरीदनी चाहिए ।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / बिना मुहूर्त देखे इन 4 तिथियों में करे कोई भी काम, सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

ट्रेंडिंग वीडियो