scriptBhojshala ASI Survey: भोजशाला में तलवार के बाद मिले कलाकृतियों वाले 11 अवशेष | Bhojshala ASI Survey 11 relics containing artifacts found after the sword in Bhojshala | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey: भोजशाला में तलवार के बाद मिले कलाकृतियों वाले 11 अवशेष

Bhojshala ASI Survey: हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि मिट्टी हटाने के स्तंभ के 11 अवशेष मिले हैं, जिसमें से 6 बड़े और 5 छोटे अवशेष हैं। जिन्हें आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम ने संरक्षित कर लिया है।

धारJun 06, 2024 / 07:57 pm

Shailendra Sharma

dhar bhojshala asi survey
Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के धार जिले में स्थित एतिहासिक भोजशाला ( Bhojshala ) में हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुरु हुए सर्वे का गुरूवार को 77वां दिन था। ASI की 11 सदस्यीय टीम मजदूरों के साथ गुरूवार को सुबह 8.30 बजे सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची और 5 बजे सर्वे पूरी कर बाहर निकली। हिंदू पक्ष का दावा है कि गुरुवार को भोजशाला के उत्तर-पश्चिम दिशा में मिट्टी हटाने के दौरान स्तंभ के छोटे-बड़े 11 अवशेष मिले हैं।

भोजशाला में मिले कलाकृतियों वाले अवशेष

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि गुरुवार को एएसआई की टीम को भोजशाला के मिट्टी हटाने के दौरान स्तंभ के 11 अवशेष मिले हैं, जिसमें से 6 बड़े और 5 छोटे अवशेष हैं। इन पर आकृतियां-कलाकृतियां बनी हुई हैं। सभी 11 अवशेषों को एएसआई की टीम ने संरक्षित रख लिया है। वहीं मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि जो दीवार नुमा चीज निकली थी उनकी ड्राइंग बनाने का काम किया गया।
यह भी पढ़ें

Kamal nath: छिंदवाड़ा सीट हारने के बाद कमलनाथ का कांग्रेस पार्टी में हुआ ये हाल !


15 फीट नीचे मिली थी तलवार

बता दें कि भोजशाला में चल रहे एएसआई के सर्वे के दौरान बीते दिनों जशाला परिसर के बाहर दक्षिण-पश्चिम के कौने में मिट्टी हटाने पर पत्थर के करीब 15 फीट नीचे एक तलवार मिली है, जिसे पुरातत्व विभाग ने संरक्षित कर लिया। इसका दावा हिंदू और मुस्लिम दोनों ही पक्षकारों ने किया था ।
यह भी पढ़ें

BJP Leader: बीजेपी नेता की ‘डर्टी पिक्चर’, बर्बाद कर दी लड़की की जिंदगी, 1 महीने बाद बन जाएगी मां


Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey: भोजशाला में तलवार के बाद मिले कलाकृतियों वाले 11 अवशेष

ट्रेंडिंग वीडियो