scriptआवारा मवेशियों की रोकथाम का आदेश बेअसर, अब तक नहीं हटाया गया सड़क से | Patrika News
दमोह

आवारा मवेशियों की रोकथाम का आदेश बेअसर, अब तक नहीं हटाया गया सड़क से

इधर खाली गोशाला का निरीक्षण करने नही पहुंचते पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी दमोह. जिले में आवारा मवेशियों की रोकथाम और उन्हें सड़कों से हटाकर गोशालाओं भेजने के लिए जारी आदेश नाकाम साबित हो रहे हैं। अकेले शहर की सड़कों पर सैकड़ों आवारा मवेशियों विचरण कर रहे हैं। जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है और […]

दमोहOct 04, 2024 / 05:47 pm

Pramod Gour

इधर खाली गोशाला का निरीक्षण करने नही पहुंचते पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी

इधर खाली गोशाला का निरीक्षण करने नही पहुंचते पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी

इधर खाली गोशाला का निरीक्षण करने नही पहुंचते पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी

दमोह. जिले में आवारा मवेशियों की रोकथाम और उन्हें सड़कों से हटाकर गोशालाओं भेजने के लिए जारी आदेश नाकाम साबित हो रहे हैं। अकेले शहर की सड़कों पर सैकड़ों आवारा मवेशियों विचरण कर रहे हैं। जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है और हादसों की स्थिति बनी हुई है। आज से नवरात्रि शुरू हो रही हैं। ऐसे में आवारा मवेशी लोगों की मुश्किलें बढ़ाते नजर आएंगे। क्योंकि सुबह से पैदल जाने वाले भक्तों के लिए आवारा मवेशी बड़ी समस्या बन सकते हैं।
कहने को जिले में तीन दर्जन से ज्यादा गोशालाएं हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि इनमें से कई गोशालाएं या तो खाली हैं या फिर उनमें क्षमता के मुताबिक कम मवेशी रखे गए हैं। यदि आवारा मवेशी इनमें शिफ्ट किए जाएं, तो काफी हद तक समस्या का समाधान हो सकता है। इस मामले में एक और हैरानी की बात ये है कि पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी खाली गोशालाओं का निरीक्षण करने नहीं पहुंच रहे हैं। जिससे समस्या और गंभीर हो गई है। आवारा मवेशियों की वजह से सड़कों पर यातायात बाधित हो रहा है और दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ गई है। नवरात्रि के दौरान भक्तों की सुरक्षा को लेकर ङ्क्षचता बढ़ गई है, क्योंकि आवारा मवेशियों की वजह से पैदल चलने वाले भक्तों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत
लोगों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन और पशु चिकित्सा विभाग को इस समस्या के समाधान के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत है। गोशालाओं की स्थिति में सुधार लाकर और आवारा मवेशियों को वहां रखने के लिए उचित प्रबंध किए जाने चाहिए। इसके अलावा सड़कों पर आवारा मवेशियों की रोकथाम के लिए नियमित निरीक्षण और कार्रवाई की जानी चाहिए। जिससे आवारा मवेशियों की समस्या धीरे धीरे कम हो सकती है।

Hindi News / Damoh / आवारा मवेशियों की रोकथाम का आदेश बेअसर, अब तक नहीं हटाया गया सड़क से

ट्रेंडिंग वीडियो