scriptमहाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर ने मंत्रालय भवन से लगाई छलांग, मचा हड़कंप, सामने आया वीडियो | Maharashtra deputy speaker Narhari Jhirwal jumped from Mantralaya over Dhangar reservation | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर ने मंत्रालय भवन से लगाई छलांग, मचा हड़कंप, सामने आया वीडियो

Narhari Jhirwal jumps from Maharashtra Mantralaya : अजित पवार गुट के वरिष्ठ एनसीपी नेता नरहरि झिरवाल के मंत्रालय की तीसरी मंजिल से कूदने की खबर है।

मुंबईOct 04, 2024 / 02:30 pm

Dinesh Dubey

Narhari Jhirwal jumps from Mantralaya
Dhangar Reservation : महाराष्ट्र से बड़ी खबर आ रही है। मुंबई स्थित मंत्रालय भवन की इमारत से राज्य विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि झिरवाल (Narhari Jhirwal) कूद गए है। नरहरि झिरवाल उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी के वरिष्ठ नेता है। अधिकारियों ने बताया की वह सुरक्षित है।
मिली जानकारी के मुताबिक, नरहरि झिरवाल धनगर आरक्षण (Dhangar Reservation) के मुद्दे पर अपनी सरकार के रुख से नाराज थे। इसी के विरोध के चलते शुक्रवार दोपहर में उन्होंने महाराष्ट्र मंत्रालय की तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। गनीमत रही कि वह मंत्रालय में लगे सुरक्षा जाल पर गिरे, जिससे बड़ी अनहोनी टल गई। झिरवाल जनजातीय आरक्षण में धनगर समुदाय को शामिल करने का विरोध कर रहे है।

क्या है पूरा मामला?

पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्र का चरवाहा समुदाय धनगर अपने आप को एसटी श्रेणी में शामिल किये जाने की मांग कर रहा है। धनगर वर्तमान में घुमंतू जनजातियों की सूची में हैं। वहीँ, आदिवासी नेता धनगर समुदाय को आदिवासी वर्ग से आरक्षण देने का विरोध कर रहे हैं।
इसी को लेकर महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि झिरवाल और दो आदिवासी विधायक शुक्रवार दोपहर मंत्रालय भवन की तीसरी मंजिल से कूद गए और सुरक्षा जाल पर जा गिरे। हालांकि सुरक्षा जाल पर गिरने की वजह से उन्हें चोट नहीं आई है। सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें जाल पर से सुरक्षित बचा लिया है। पुलिस मौके पर मौजूद है।
मालूम हो कि दक्षिण मुंबई में स्थित मंत्रालय भवन महाराष्ट्र सरकार का मुख्यालय है। आत्महत्या के प्रयास को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर मंत्रालय भवन में सुरक्षा जाल लगाए गए है। कुछ साल पहले एक व्यक्ति द्वारा आत्महत्या करने के बाद इमारत की लॉबी के बाहर एक नायलॉन का सुरक्षा जाल लगाया गया।
यह भी पढ़ें

Mumbai: मंत्रालय में घुसकर महिला ने किया हंगामा, तोड़ी फडणवीस की नेमप्लेट, सामने आया वीडियो

गौरतलब हो कि पिछले महीने 26 सितंबर की रात में मंत्रालय में स्थित महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के कार्यालय में एक अज्ञात महिला ने तोड़फोड़ की। बाद में पुलिस की जांच में पता चला कि महिला कि मानसिक हालत ठीक नहीं है। हालांकि इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद मंत्रालय की सुरक्षा को लेकर विपक्ष ने शिंदे सरकार पर जमकर निशाना साधा।

Hindi News / Mumbai / महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर ने मंत्रालय भवन से लगाई छलांग, मचा हड़कंप, सामने आया वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो