scriptIND vs NZ 1st Test: इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से दर्ज हो जाएगा बेंगलुरु टेस्ट, अगर भारत ने पलट दिया मैच | ind vs nz 1st test team india can create history if the beat new zealand at bengaluru rohit sharma sarfaraz khan virat kohli | Patrika News
क्रिकेट

IND vs NZ 1st Test: इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से दर्ज हो जाएगा बेंगलुरु टेस्ट, अगर भारत ने पलट दिया मैच

IND vs NZ 1st Test: बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवाकर 231 रन बना लिए हैं और अभी भी वे 125 रन से पिछड़ रहे हैं।

नई दिल्लीOct 18, 2024 / 06:47 pm

Vivek Kumar Singh

IND vs NZ

Bengaluru: Spectators during day three of the first cricket test match between India and New Zealand at the M.Chinnaswamy Stadium in Bengaluru on Friday, October 18, 2024. (Photo: IANS/Dhananjay Yadav)

IND vs NZ 1st Test: कप्तान रोहित शर्मा (52), विराट कोहली (70) और सरफराज खान (नाबाद 70) के शानदार अर्धशतकों से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को जबरदस्त संघर्ष करते हुए अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 231 रन बना लिए। भारत को पारी की हार से बचने के लिए अभी 125 रन और बनाने हैं। तीसरे दिन का खेल समाप्ति की तरफ अग्रसर था और भारत दो विकेट पर 231 रन बनाकर सुखद स्थिति में नजर आ रहा था लेकिन तभी विराट कोहली ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच हो गए। विराट का आउट होना था कि मैदान पर सन्नाटा छा गया। विराट का विकेट नहीं गिरता तो शायद दर्शकों का शोर और उत्साह एक अलग स्तर पर होता। लेकिन अब देखना होगा कि टेस्ट मैच यहां से किस दिशा में आगे जाता है।

भारतीय फैंस को चमत्कारी पारी की उम्मीद

भारत अभी मैच से बाहर नहीं है क्योंकि अभी उसके 7 विकेट शेष है और बांग्लादेश के खिलाफ सभी ने देखा था कि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने क्या कमाल दिखाया था। तो, भारत और भारतीय प्रशंसकों को ऐसे ही करिश्मे की उम्मीद होगी। अगर टीम इंडिया यहां से मैच निकाल ले जाती है तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं होगा लेकिन उसके लिए किसी खिलाड़ी से चमत्कारी पारी की उम्मीद है।
विराट के आउट होते ही तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया। विराट ने 102 गेंदों में 70 रन में 8 चौके और एक छक्का लगाया। स्टंप्स के समय नाबाद बल्लेबाज सरफराज खान ने 78 गेंदों पर नाबाद 70 रन की आक्रामक पारी में 7 चौके और 3 छक्के लगाए। पहली पारी में 356 रन से पिछड़ने के बाद कप्तान रोहित और यशस्वी जायसवाल ने तेज तर्रार शुरुआत करते हुए 17.1 ओवर में 72 रन की ठोस साझेदारी की। पहले कुछ ओवर संभल कर खेलने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने रन बनाने में तेजी दिखाई।
जायसवाल 52 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 35 रन बनाकर एजाज पटेल का शिकार बने। जायसवाल का कैच भी विकेटकीपर ब्लंडेल ने लपका। रोहित ने विराट के साथ साझेदारी में टीम के स्कोर को 95 तक पहुंचाया। लेकिन पटेल ने रोहित को बोल्ड कर भारत को सबसे बड़ा झटका दिया। रोहित ने 63 गेंदों पर 52 रन में 8 चौके और एक छक्का लगाया। इससे पहले, रचिन रवींद्र ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा शतक जड़ते हुए शानदार 134 रनों की पारी खेली, जिससे न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली।
भारत को पहली पारी में मात्र 46 रन पर ढेर करने के बाद न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन की समाप्ति तक 3 विकेट पर 180 रन बना लिए थे। शुक्रवार को इस स्कोर से आगे खेलते हुए न्यूजीलैंड ने सुबह के सत्र में 4 विकेट जल्दी-जल्दी गंवाए और उसका स्कोर 7 विकेट पर 233 रन हो गया। लेकिन इसके बाद रचिन को टिम साउदी के रूप में एक अच्छा साझेदार मिला और दोनों ने आठवें विकेट के लिए 137 रन की जबरदस्त साझेदारी की। साउदी ने 73 गेंदों पर 65 रन में 5 चौके और 4 सिक्स लगाए। दूसरे छोर पर रचिन ने जमकर बल्लेबाजी करते हुए 157 गेंदों पर 134 रन में 13 चौके और 4 छक्के लगाए।
रचिन आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। रचिन को कुलदीप यादव ने आउट कर अपना तीसरा विकेट लिया। कुलदीप ने 99 रन पर तीन विकेट और रवींद्र जडेजा ने 72 रन पर तीन विकेट हासिल किए। मोहम्मद सिराज को 84 रन पर 2 विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह और अश्विन के हिस्से में 1-1 विकेट आया।

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs NZ 1st Test: इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से दर्ज हो जाएगा बेंगलुरु टेस्ट, अगर भारत ने पलट दिया मैच

ट्रेंडिंग वीडियो