scriptएमिलिया केर का बड़ा खुलासा: स्कूल के दिनों में ही देखा था सोफी और सूजी के साथ विश्व कप जीतने का सपना | amelia kerr big revelation she dreamed of winning the womens t20 world cup with sophie ans Suzy during her school days | Patrika News
क्रिकेट

एमिलिया केर का बड़ा खुलासा: स्कूल के दिनों में ही देखा था सोफी और सूजी के साथ विश्व कप जीतने का सपना

आईसीसी टी20 महिला विश्व कप जीतने के बाद न्यूजीलैंड की स्टार खिलाड़ी एमिलिया केर ने खुलासा किया है कि उन्‍होंने स्‍कूल के दिनों में ही सोफी और सूजी के साथ वर्ल्‍ड कप जीतने की काल्‍पनिक कहानी लिखी थी, जो अब सच हो गई है।

नई दिल्लीOct 22, 2024 / 12:22 pm

lokesh verma

amelia kerr
एमिलिया केर न्यूजीलैंड को पहली बार आईसीसी टी20 महिला विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाली 24 साल की युवा स्टार हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को खेले गए फाइनल में केर ने ना केवल बल्ले से, बल्कि गेंद से भी कमाल का प्रदर्शन किया और प्लेयर ऑफ द फाइनल बनीं। इतना ही नहीं टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुनी गईं। विश्व चैंपियन बनने के बाद केर ने खुलासा किया कि जब वे स्कूल में थीं, तब उन्होंने न्यूजीलैंड की स्टार प्‍लेयर्स सूजी बेट्स और सोफी डिवाइन के साथ विश्व कप जीतने के बारे में एक कहानी लिखी थी। केर की वह काल्पनिक कहानी अब साकार हो गई है, उन्होंने 37 साल की बेट्स और 35 साल की डिवाइन के साथ विश्व चैंपियन बनने का जमकर जश्न मनाया।

नेट्स पर ऐसे दिखावा करती जैसे मैं सोफी और सूजी के साथ खेल रही हूं

एमिलिया ने बताया कि 2010 के विश्व कप से मुझे देश के लिए क्रिकेट खेलने की लगन लगी। उस विश्व कप में सोफी को खेलते हुए देखा और तबसे वे मेरी आदर्श बन गईं। मैं अपने पिता के साथ नेट्स पर अभ्यास करने जाती तो ऐसे दिखावा करती थी कि जैसे मैं सोफी और सूजी के साथ बल्लेबाजी कर रही हूं। इतनी कम उम्र में अपने आदर्श प्‍लेयर्स के साथ राष्ट्रीय टीम में खेलना और विश्व कप जीतना इससे बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता।

सर्वाधिक विकेट लेने का रेकॉर्ड बनाया

एमिलिया ने विश्व कप के एक संस्करण सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने इस विश्व कप में 15 विकेट चटकाए। इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट और इंग्लैंड की आन्या श्रुबसोले के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। आन्या ने 2014 और शट ने 2020 विश्व कप में 13-13 विकेट चटकाए थे। केर ने फाइनल में 24 रन देकर 3 विकेट चटकाए, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ 14 पर 3 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

ऐसी खिलाड़ी एक पीढ़ी में एक बार ही आती हैं: डिवाइन

एमिलिया केर की तारीफ करते हुए कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा कि ऐसी खिलाड़ी एक पीढ़ी में एक बार ही आती हैं। मुझे गर्व होता है जब उनके आत्मविश्वास को बढ़ते हुए देखती हूं। सोफी ने कहा, यह जीत बेहद खास है, आने वाली पीढि़यां इसे देखकर प्रेरित होंगी। हर खिलाड़ी अपने करियर में ऐसे पल चाहता है। हालांकि मैं अभी रिटायर नहीं हो रही हूं। गौरतलब है कि सोफी ने कप्तान के तौर पर अपना आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला, उन्होंने इस विश्व कप से पहले घोषणा की थी कि वह कप्तानी छोड़ देंगी लेकिन वनडे टीम की कप्तानी जारी रखेंगी।

Hindi News / Sports / Cricket News / एमिलिया केर का बड़ा खुलासा: स्कूल के दिनों में ही देखा था सोफी और सूजी के साथ विश्व कप जीतने का सपना

ट्रेंडिंग वीडियो