scriptबढ़ रहा है हाड़कंपा देने वाली सर्दी का असर, मौसम विभाग ने दिया ओलावृष्टि का अलर्ट | Churu District Bone Chilling Cold Winter Wreaking Havoc Temperature Freezing Point Cold Wave Fog | Patrika News
चूरू

बढ़ रहा है हाड़कंपा देने वाली सर्दी का असर, मौसम विभाग ने दिया ओलावृष्टि का अलर्ट

चूरू जिले में सर्दी का सितम जिले में दिन ब दिन बढता ही जा रहा है। बीते एक सप्ताह से गलन वाली सर्दी का दौर जारी है। कहर बरपा रही सर्दी के चलते तापमान जमाव बिंदू की ओर बढ़ रहा है।

चूरूJan 08, 2024 / 06:14 pm

Ashish

cold_churu__1.jpg

चूरू में सर्दी का सितम जिले में दिन ब दिन बढता ही जा रहा है। बीते एक सप्ताह से गलन वाली सर्दी का दौर जारी है। कहर बरपा रही सर्दी के चलते तापमान जमाव बिंदू की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जनवरी के दूसरे सप्ताह के शुरूआत में मौसम में बदलाव होने की संभावना है। सोमवार को आसमान में बादलवाही रहेगी। मंगलवार को मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश होने के कयास हैं। हालांकि आगामी दो दिनों तक कोहरा छाया रहेगा। शहर में रविवार को सुबह कड़ाके की सर्दी रही। उत्तर- पूर्वी सर्द हवाओं चलने से लोगों के धूजणी छूट गई। दोपहर 3 बजे तक शीतलहर और कोल्ड-डे के कारण लोग ठिठुरते रहे। दोपहर तीन बजे तक शहर कोहरे की चादर में लिपटा रहा। इसके बाद कोहरा छंटा तो खिली धूप ने लोगों को राहत दी। शाम होते ही सर्दी के बढे असर ने लोगों को सताना शूरू कर दिया। मौसम केंद्र पर रविवार को अधिकतम 13.06 व न्यूनतम तापमान 07.04 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवाओं की गति 3.7 किमी प्रतिघंटा रही। जबकि हवा में आद्रता का स्तर 79 प्रतिशत रहा।

अब आगे क्या
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक जनवरी के दूसरे सप्ताह के आरंभ में मौसम में बदलाव होने की संभावना है। कमजोर पश्चिमी तंत्र के सक्रिय होने से मेघ गर्जना के साथ मावठ की हल्की बारिश होने के आसार बनें हैं। 9 व 10 जनवरी को ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम में बदलाव के बाद पारे में उछाल आने की भी संभावना है।

जिले का साहवा क्षेत्र लगातार एक पखवाड़े से कोहरे की जद में है। गत 3 – 4 दिनों से आ रही गलन भरी ओस से बढी सर्दी से एक और लोगोें के राजमर्रा के काम प्रभावित होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं खेतों में खड़ी रबी की फसलों के लिए ये ओस की बूंदें जीवनदायी और किसानों के लिए वरदान साबित हो रही हैं।

यह भी पढ़ें : सड़कों के नेटवर्क को मिलेगी मजबूती, पांच सौ किलोमीटर लम्बी सड़कें बनेंगी

सांखू फोर्ट क्षेत्र में पिछले तीन चार दिनों से सूर्य देव के दर्शन नही हुए। रविवार को सुबह कोहरा छाया रहा। ठंडी हवा का दौर जारी रहा। दोपहर करीब 12 बजे बाद निकली धूप से लोगो को सर्दी से राहत मिली। शाम सर्द हवा ने लोगो को ठिठुरा दिया।कड़ाकें की सर्दी के चलते लोगो की दिनचर्या बदल गई है। राजलदेसर. क्षेत्र में रविवार को घना कोहरा छाया। सर्द हवाओं ने लोगों के धूजणी छुटा दी। कोहरे का असर दोपहर तीन बजे तक रहा। जनजीवन प्रभावित रहा। दोपहर तीन बजे निकली हल्की धूप भी नश्तर सी चुभने वाली सर्द हवाओं के सामने बेअसर रही। कस्बे के बाजार देरी से खुले। कोहरे एवं सर्द हवाओं के साथ हाड कंपाने वाली सर्दी के चलते आसपास के गांवों से ग्रामीणों के न आने के कारण कस्बे के बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। दिन भर चली सर्द हवाओं से बचाव के लिए लोगों ने अलाव तथा ऊनी वस्त्रो का सहारा लिया। कड़ाके की सर्दी ने बेसहारा पशुधन की भी परेशानी बढ़ा दी। अधिकांश लोग सर्द हवाओं से बचने के लिए अपने-अपने घरों में ही दुबके रहने पर विवश हो गए। सांझ ढलते ही वापस कोहरे का असर दिखाई देनें लगा।

https://youtu.be/upDOHj5nafE

Hindi News / Churu / बढ़ रहा है हाड़कंपा देने वाली सर्दी का असर, मौसम विभाग ने दिया ओलावृष्टि का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो