scriptत्योहार में बढ़ी मिठाई की डिमांड, खरीदते समय रहे सावधान | Patrika News
बुरहानपुर

त्योहार में बढ़ी मिठाई की डिमांड, खरीदते समय रहे सावधान

बुरहानपुरOct 22, 2024 / 12:25 pm

ranjeet pardeshi

burhanpur

burhanpur

  • घी दूध मावा का लिया नमूना, भोपाल जाएगा सेंपल
    बुरहानपुर. दिवाली सीजन में आप अपनी फैमिली या रिश्तेदारों को गिफ्ट देने के लिए मिठाई खरीदेंगे ही। आपको शुद्ध और साफ मिठाई मिले इसके लिए आपको जागरुक रहना होगा, ताकि मिठाई खाने के बाद इससे स्वास्थ्य न बिगड़े। इससे सतर्कता रखना जरूरी है। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से भी सेंपल लिए जा रहे हैं।
    दिवाली के पर्व के 10 दिन पहले से बाजार में मिठाइयों की डिमांड बढ़ गई है। मावा मिठाई की सबसे अधिक मांग है। ऐसे में डिमांड में भारी इजाफा मिठाइयों की क्वालिटी बिगाडऩे का सबसे बड़ा कारण बनता है। एक्सपट्र्स की माने तो इन दिनों डिमांड पूरा करने के लिए फैक्टरियों में कई बार फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड के नियम हवा हो जाते हैं। ऐसी फैक्टरियों या दुकानों में खराब मिठाइयों की चेकिंग के लिए फूड सेफ्टी अफसर कमलेश डाबर जांच भी कर रहे हैं। एक दिन पहले दो जगह दुकानों से सेंपल लिए।
    यह होती है लापरवाही
    मिठाइयों पर अच्छे लगने वाले कलर फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड के मुताबिक होने चाहिए। मिठाई पर लगने वाला वर्क बहुत महंगा होता है। इसलिए कई बार आर्टिफिशयल वर्क भी लगाए जाते हैं। ये सेहत के लिए खतरनाक है। 70 फीसदी दुकानदार इन दिनों थोक में फैक्टरियों से मिठाइयां तैयार करके बेचती हैं। ऐसे में नियम पूरे नहीं होते। मिठाइयां बनाने वालों के सिर-मुंह और हाथ पूरी तरह से कवर होने चाहिए इसकी अनदेखी की जाती है।
    यह रखे ध्यान
    मावा: फूड इंस्पेक्टर कमलेश डाबर के अनुसार मावा खरीदते समय यह देखे की वह एकदम सफेद हो। इसे चखकर देखे की स्वाद एकदम दूध की मलाई जैसा आ रहा है या नहीं। हाथ पर रगडकऱ देखे शुद्ध होगा तो शाइनिंग आ जाएगी। मिठाई खरीदते समय देखे उसमें नरम पन है की नहीं। पैकिंग के आयटम पर बैच नंबर, पैकिंग डेट, वजन और लेवल देख ले।
    मिलावटी मावे को हाथ पर रगड़े, ऐसा करने पर अगर उसमें चिकनाहट नहीं मिलती है, तो वह नकली है।
    मिठाई पर लगाए जाने वाला चांदी का वर्क अगर हाथ पर रंग छोड़ता है तो इसका अर्थ है की यह नकली है।
    10 टन मिठाई की खपत
    मिष्ठान दुकानदार की माने तो बुरहानपुर शहर में ही दस टन मिठाई की खपत दिवाली पर होती है। इसकी डिमांड आना शुरू हो गई। इस बार मावे से ज्यादा काजु कतली भी पहली पसंद बनी हुई है। ऐसी मिठाई भी पसंद की जा रही हैं, जो लंबे समय तक चले।
    इन दुकानों से लिए सेंपल
    बुरहानपुर मिल्क डेयरी से शुद्ध घी और दूध का नमूना
    सबील दूध डेयरी लोहार मंडी गेट बुरहानपुर से मावा और पनीर का नमूना लिया गया
    अविनाश डिस्ट्रीब्यूटर से विकास दूध का नमूना
    मोहम्मद हारून एंड संस ड्राय फ्रूट से धनिया पाउडर और अंजीर का नमूना लिया गया
    अजीज होटल मंडी बाजार से मावा पेड़ा का नमूना

Hindi News / Burhanpur / त्योहार में बढ़ी मिठाई की डिमांड, खरीदते समय रहे सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो