scriptदिल्ली में अब नहीं चलेगी बाइक टैक्सी, पकड़े जाने पर लिया जाएगा यह एक्शन…. | Bike taxi service in Delhi stopped due to motor vehicle act violation | Patrika News
बाइक

दिल्ली में अब नहीं चलेगी बाइक टैक्सी, पकड़े जाने पर लिया जाएगा यह एक्शन….

Bike Taxi Service Stopped In Delhi: देश में पिछले कुछ समय में बाइक टैक्सी काफी पॉपुलर हो गई है। पर अब इनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है। हाल ही में दिल्ली में इन बाइक टैक्सी को बंद करने का फैसला लिया गया है। साथ ही इनका इस्तेमाल करने पर इनके खिलाफ सख्त एक्शन भी लिया जाएगा।

Feb 20, 2023 / 02:17 pm

Tanay Mishra

bike_taxi.jpg

Bike Taxi

बाइक टैक्सी (Bike Taxi) का ट्रेंड पिछले कुछ साल में देश में काफी बढ़ गया है। सस्ती होने के साथ ही ये सुविधाजनक भी होती हैं। इन्हें आसानी से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। ऐसे में देश में ये काफी पॉपुलर हो गई हैं। कई लोग डेली कम्यूट के लिए या फिर दूसरे काम के लिए बाइक टैक्सी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में देश में इनकी तादाद भी काफी बढ़ गई है। साथ ही रैपिडो (Rapido) और उबर (Uber) जैसी कंपनियों का देश में मार्केट भी तेज़ी से बढ़ गया है। पर अब दिल्ली (Delhi) में इन बाइक टैक्सी के बारे में एक बड़ा फैसला लिया गया है। दिल्ली में इन बाइक टैक्सी को बंद करने का फैसला लिया गया है।

जारी की गई एडवाइज़री

दिल्ली में बाइक टैक्सी के इस्तेमाल को बंद करने के लिए एडवाइज़री जारी कर दी गई है। यह फैसला दिल्ली सरकार ने लिया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि बिना रजिस्ट्रेशन के बाइक को टैक्सी की तरह इस्तेमाल करना मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के परिवहन विभाग ने बाइक टैक्सी के इस्तेमाल को बंद करने के लिए एक एडवाइज़री जारी कर दी है।

bike_taxis.jpg


यह भी पढ़ें

FASTag का रिचार्ज कराते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बाद में हो सकता है बड़ा नुकसान

पकड़े जाने पर लिया जाएगा यह एक्शन


दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने अपनी एडवाइज़री में इस बात की जानकारी भी दी है कि आदेश के बाद भी बाइक टैक्सी का इस्तेमाल करने पर क्या एक्शन लिया जाएगा। ऐसा करते हुए पहली बार पकड़े जाने पर 5,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। दूसरी बार ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। बार-बार गलती करने पर बाइक टैक्सी चलाने वाले को जेल की सज़ा भी भुगतनी पड़ सकती है। ऐसा करने पर 1 साल की जेल की सज़ा का प्रावधान तय किया गया है। इतना ही नहीं, ऐसी स्थिति में बाइक टैक्सी चलाने वाले का ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने के लिए सस्पेंड किया जा सकता है।

ट्रैफिक कम करने में मिलेगी मदद

दिल्ली परिवहन विभाग ने कहा है कि बाइक टैक्सी को बंद करने से ट्रैफिक कम करने में मदद मिलेगी। इससे दिल्ली की सड़कों पर लोगों को सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें

29 साल पहले लॉन्च हुई थी Hero Splendor; आज भी है देश में जलवा कायम, जानिए क्या है स्पेशल

Hindi News/ Automobile / Bike / दिल्ली में अब नहीं चलेगी बाइक टैक्सी, पकड़े जाने पर लिया जाएगा यह एक्शन….

ट्रेंडिंग वीडियो