scriptपट्टों की आधी अधूरी फाइलें देख बिफरीं महापौर | bikaner nagar nigam news | Patrika News
बीकानेर

पट्टों की आधी अधूरी फाइलें देख बिफरीं महापौर

निगम में भूमि शाखा का औचक निरीक्षण , जांच के लिए मंगवाई फाइलें
 
 

बीकानेरOct 05, 2022 / 09:53 am

Atul Acharya

पट्टों की आधी अधूरी फाइलें देख बिफरीं महापौर

पट्टों की आधी अधूरी फाइलें देख बिफरीं महापौर

प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत पट्टों संबंधित आधी अधूरी फाइलें और महीनों बाद भी पट्टे जारी नहीं करने की स्थिति बनी हुई है। पट्टे जारी नहीं होने से आमजन को हो रही परेशानियों को लेकर महापौर सुशीला कंवर ने निगम की भूमि शाखा का औचक निरीक्षण किया। शाखा में फाइलों को अस्त-व्यस्त और आधी -अधूरी देख नाराजगी जताई। शाखा में मौजूद कार्मिकों से पट्टे जारी नहीं होने का कारण भी पूछा। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर अभियान की पट्टों संबंधित फाइलों की जांच व देरी का वास्तविक कारण जानने के लिए फाइलों को अपने कार्यालय कक्ष में मंगवा लिया। इस दौरान निगम उपायुक्त व नोडल अधिकारी सुमन शर्मा भी महापौर कक्ष में पहुंचीं। महापौर ने उपायुक्त के समक्ष भी पट्टों संबंधित फाइलों के आधी-अधूरी होने, फाइलों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी पट्टे जारी नहीं करने पर नाराजगी जताई। इस दौरान निगम डीटीपी तरुण सोनगरा सहित भूमि शाखा के कर्मचारी मौजूद रहे।

 

शाखा से महापौर कक्ष में पहुंची पट्टा फाइलें

 

महापौर के निरीक्षण के बाद पट्टों संबंधित फाइलों के बस्ते महापौर कक्ष में पहुंचे। इन फाइलों की स्थिति अनुसार सूचियां बनाने का कार्य शुरू हुआ। निगम कार्मिकों के अनुसार अलग-अलग बस्तों में बंधी लगभग तीन सौ फाइलें हैं,जिनकी सूची बन रही है।

 

निगम के निकाल रहे चक्कर

अभियान के तहत प्राप्त हुए आवेदनों की फाइलें महीनों से लंबित पड़ी हैं। बताया जा रहा है कि पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर तक प्राप्त हुई कई फाइलों का अब तक निस्तारण नहीं हो पाया है, जबकि बाद में मिली फाइलों में पट्टे जारी हो चुके हैं। आवेदक महीनों से निगम के चक्कर निकाल रहे हैं।

 

 

 

काम में आएगी गति

महापौर की ओर से किया गया निरीक्षण उचित है। इस निरीक्षण से पट्टा संबंधित कार्य में गति आएगी। आज जयपुर में हूं। बुधवार को पूर्ण जानकारी ली जाएगी।

गोपाल राम बिरला, आयुक्त नगर निगम,बीकानेर

 

कमियां आईं सामने

लगातार आम जनता से संबंधित शाखा की शिकायतें मिल रही थीं। आज अभियान संबंधित दल की ओर से किए जा रहे कार्यों व पत्रावलियों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमियां सामने आई हैं। 10 माह से पट्टों के आवेदन को अग्रेषित ही नहीं किया जा रहा है। लगभग सभी पत्रावलियों में संबंधित कार्मिकों की लापरवाही प्रतीत हो रही है। 200 से अधिक पत्रावलियों का अवलोकन मेरे द्वारा कर लिया गया है। काफी पत्रवालिया अभी भी बाकी हैं। कार्य में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

सुशीला कंवर, महापौर, नगर निगम,बीकानेर

Hindi News/ Bikaner / पट्टों की आधी अधूरी फाइलें देख बिफरीं महापौर

ट्रेंडिंग वीडियो