scriptएमपी के 78 लाख किसानों को क्रिसमस का तोहफा, पीएम मोदी ने की धार के किसान से बात | PM Modi spoke to Dhar's farmer Manoj during Kisan Samman Nidhi program | Patrika News
भोपाल

एमपी के 78 लाख किसानों को क्रिसमस का तोहफा, पीएम मोदी ने की धार के किसान से बात

देशभर के 9 करोड़ किसानों के खातों में सिंगल क्लिक से जमा हुए 2-2 हजार रुपए, एमपी के 78 लाख किसान हुए लाभांवित..

भोपालDec 25, 2020 / 06:07 pm

Shailendra Sharma

modi.png

भोपाल. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन और क्रिसमस के मौके पर पीएम मोदी ने देश के 9 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि का तोहफा दिया। पीएम मोदी ने सिंगल क्लिक के जरिए देश के 9 करोड़ किसानों के खातों में सम्मान निधि के 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए । एमपी के 78 लाख किसानों को भी किसान सम्मान निधि का लाभ मिला इस दौरान पीएम मोदी ने देश के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी की।

 

kissan.png

धार के किसान से पीएम मोदी ने की बात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर करने के साथ ही देशभर के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी की। इस दौरान पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश के धार जिले के किसान मनोज पाटीदार से बातचीत की। धार जिले के चिकलिया गांव के रहने वाले किसान मनोज पाटीदार ने बातचीत के दौरान बताया कि उनके परिवार में कुल 6 सदस्य हैं और संयुक्त परिवार की 6 हेक्टेयर जमीन है। इस जमीन पर वो सोयाबी औऱ मक्का की खेती करते हैं। किसान मनोज पाटीदार ने पीएम मोदी से कहा कि नए कृषि सुधार कानूनों से पहले और अब उनकी जिंदगी में काफी फर्क आया है। उन्होंने खुद का अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्होंने इस साल अपनी सोयाबीन की फसल को सोया चोपाल आईटीसी कंपनी को 41 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बेचा है, मनोज ने बताया कि उन्होंने 85 क्विंटल सोयाबीन बेचा है और उन्हें नए कृषि कानूनों के बाद एक नया रास्ता मिला है। साथ ही किसान मनोज पाटीदार ने ये भी बताया कि उन्हें अब तक पांच बार किसान सम्मान निधि की राशि प्राप्त हो चुकी है और 10 हजार रुपए मिलने से उनकी कमाई बढ़ गई है।

 

विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी
इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी जमकर हमला बोला। पीएम ने कहा कि जो लोग आज किसानों के नाम पर आंसू बहा रहे हैं, वे लोग तब कहां थे, जब किसानों की जमीन हड़पी जा रही थी। पीएम ने सवाल किया कि जो लोग आज किसान के नाम पर आंदोलन कर रहे हैं उन्होंने स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को क्यों लागू नहीं किया ? पीएम ने कहा कि किसानों को गुमराह करने का खेल चल रहा है। यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि एमएसपी व्यवस्था खत्म हो जाएगी, अफवाह फैलाई जा रही है कि मंडी बंद हो जाएगी। नए कृषि कानून पिछले कई महीनों से लागू हैं क्या आपने देश के किसी भी हिस्से में किसी मंडी के बंद होने की खबर सुनी है?

देखें वीडियो- सीएम शिवराज का एंग्री अवतार, बोले- ‘..वरना जमीन में 10 फीट नीचे गाड़ दूंगा’

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yaybu

Hindi News / Bhopal / एमपी के 78 लाख किसानों को क्रिसमस का तोहफा, पीएम मोदी ने की धार के किसान से बात

ट्रेंडिंग वीडियो