scriptबेहद खूबसूरत दिखता है दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे, खुद केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर बताई तस्वीरें | Minister Nitin Gadkari tweeted pictures of Delhi Mumbai Expressway | Patrika News
भोपाल

बेहद खूबसूरत दिखता है दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे, खुद केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर बताई तस्वीरें

एमपी में पूरा हो गया 8 लेन का दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे, इंदौर भी होगा कनेक्ट, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का एमपी में 240 किमी का फेज, इसे 12 लेन तक बढ़ाया जा सकता है

भोपालMay 08, 2023 / 10:32 am

deepak deewan

delhi_way.png

“खूबसूरत सफर”

इंदौर. भारत के सबसे बड़े दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे Delhi-Mumbai Expressway का काम जहां अन्य राज्यों में चल रहा है वहीं मध्यप्रदेश में इसका काम पूरा हो गया है। दिल्ली से हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर मुंबई जा रहा यह एक्सप्रेस वे एमपी के तीन जिलों से गुजर रहा है। यह 8 लेन एक्सप्रेस-वे एमपी के झाबुआ, रतलाम और मंदसौर जिलों से निकला है। इसे जून में आमजन के लिए चालू कर दिए जाने की भी उम्मीद है। एमपी में 240 किलोमीटर‎ लंबा यह एक्सप्रेस वे इतना सुंदर दिखता है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी तस्वीरें ट्वीट की हैं।

केंद्रीय भूतन परिवहन मंत्री नितिन गडकरी Twitter @nitin_gadkari
देशभर के इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का अपडेट देते रहते हैं। इसी तारतम्य में उन्होंने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के एमपी के सेक्शन की तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे वाकई बेहद भव्य और खूबसूरत नजर आ रहा है।

nitingadkari_m.png
आइये अब हम इस एक्सप्रेस वे के बारे में हम विस्तार से जानते हैं—
एमपी का रूट
एमपी में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की लंबाई कुल 240 किलोमीटर की है। यहां इसके 8 इंटरसेक्शन भी बनाए जा रहे हैं। इसे उज्जैन, देवास, इंदौर से भी जोड़ा जा रहा है। खास बात है कि रतलाम में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर यहां एक‎ हेलीपैड भी बनाया गया है जहां से आपात स्थिति में घायलों या मरीजों को एयर लिफ्ट किया जाएगा। यहां ट्रामा सेंटर, होटल, फूड कोर्ट भी बनाए गए हैं।
बढ़ेगी कनेक्टिविटी
मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस-वे से एमपी सभी राज्यों से सीधा जुड़ जाएगा। एमपी के सभी व्यापारिक शहरों की दिल्ली और मुंबई के अलावा जयपुर, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जैसे व्यापारिक केंद्रों से कनेक्टिविटी बढ़ेगी।
12 लेन तक बढ़ाया जा सकता दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे
दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi Mumbai Expressway) देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। यह दुनिया का ऐसा पहला 8 लेन एक्सप्रेस वे होगा जिसे 12 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। यह केंद्र सरकार का सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है जोकि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से सीधा जोड़ेगा। इस एक्सप्रेस वे देश के दो सबसे बड़े फाइनेंशियल हब से अन्य बड़े शहर भी सीधे कनेक्ट हो जाएंगे।
https://twitter.com/hashtag/DelhiMumbaiExpressway?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News / Bhopal / बेहद खूबसूरत दिखता है दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे, खुद केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर बताई तस्वीरें

ट्रेंडिंग वीडियो