scriptमासूम ने कब्र पर चढ़ाए फूल, लोगों के छलक उठे आंसू | Innocent offered flowers to the grave, people's tears spilled | Patrika News
भोपाल

मासूम ने कब्र पर चढ़ाए फूल, लोगों के छलक उठे आंसू

गमगीन हुआ माहौल

भोपालNov 03, 2021 / 09:07 am

deepak deewan

hy-isai.png

भोपाल. अपनों की याद में भला किस की आंखें नम नहीं होतीं. ईसाई समाज ने ऑल सोल डे पर अपने पूर्वजों को याद किया. उनकी कब्रों पर मोमबत्ती जलाई. इस मौके पर कब्रिस्तान में एक मासूम बच्ची अपने पूर्वज की कब्र पर फूल अर्पित करती दिखाई दी. पूर्वजों की याद में कई लोगों के आंसू भी छलक उठे.

ईसाई समाज के लोगों ने मंगलवार को ऑल सोल-डे श्रद्धा के साथ मनाया। इस दौरान समाज के लोगों ने अपने पूर्वजों की कब्रों पर पहुंचकर पूर्वजों के प्रति श्रद्धा जताई। लोगों ने कब्रों पर फूल अर्पित कर कैंडल जलाए और पूर्वजों को नम आंखों से याद किया। शहर में ईसाई समाज के कब्रिस्तानों में मंगलवार को गमगीन माहौल था।

अपने पूर्वजों की कब्र के पास बैठकर मोमबत्ती से रोशनी की तो लोगों की आंखों से आंसू झलक पड़े। लालघाटी हलालपुरा स्थित ईसाई समाज के कब्रिस्तान में लोगों दोपहर के बाद ही पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। इसी प्रकार भदभदा स्थित कब्रिस्तान में भी अनेक लोग पहुंचे और पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पूर्वजों की स्मृति का होता है यह दिन
ईसाई समाज के लोग ऑल सोल डे को हर साल 2 नवम्बर को मनाते हैं। इस दिन लोग अपने पूर्वजों की कब्रों पर पहुंचकर मोमबत्ती से रोशनी करते हैं और उन्हें याद करते हैं. आत्मशांति के लिए प्रार्थना भी करते हैं। इसी परम्परा के तहत शहर में समाज के लोगों ने कब्रिस्तानों में जाकर अपने पूर्वजों को याद किया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x858nio

Hindi News / Bhopal / मासूम ने कब्र पर चढ़ाए फूल, लोगों के छलक उठे आंसू

ट्रेंडिंग वीडियो