scriptवैक्सीन का ड्राय रन: प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड स्टोरेज, टीकाकरण दल में होंगे 4 वैक्सीन ऑफिसर | Dry run of vaccine: 1158 cold storage for vaccination in the state | Patrika News
भोपाल

वैक्सीन का ड्राय रन: प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड स्टोरेज, टीकाकरण दल में होंगे 4 वैक्सीन ऑफिसर

स्वास्थ्य मेंत्री ने बताया- पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर को कोविड-19 के टीके लगाये जायेंगे।

भोपालJan 07, 2021 / 10:46 am

Pawan Tiwari

वैक्सीन का ड्राय रन: प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड स्टोरेज, टीकाकरण दल में होंगे 4 वैक्सीन ऑफिसर

वैक्सीन का ड्राय रन: प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड स्टोरेज, टीकाकरण दल में होंगे 4 वैक्सीन ऑफिसर

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के टीकाकरण को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल को छोड़कर प्रदेश के बाकि जिलों में शुक्रवार से कोरोना वायरस के टीके का ड्राइ रन किया जाएगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि राज्य में आगामी दिनों में होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
उन्होंने टीकाकरण दलों और वैक्सीन के भंडारण, लॉजिस्टिक आदि कार्यों से जुड़े अधिकारी, कर्मचारियों को दिये गये प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि 8 जनवरी को प्रदेश में होने वाले ड्राय रन (टीकाकरण की रिहर्सल) को पूरी गंभीरता से करें।
कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों के सिलसिले में बताया गया कि पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर को कोविड-19 के टीके लगाये जायेंगे। हैल्थ केयर वर्कर्स में शासकीय और अशासकीय चिकित्सालयों के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहेंगे। टीकाकरण वैक्सीन आने और टीकाकरण की तारीख तय होने के बाद शुरू कर दिया जायेगा।
प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड चेन स्टोरेज हैं। एक सेशन में एक वैक्सीन केन्द्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जायेगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि टीकाकरण केन्द्र पर सभी जरूरी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केन्द्र में 3 कक्ष होंगे, पहला कक्ष – प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा कक्ष – टीकाकरण कक्ष और तीसरा कक्ष – ऑब्जरवेशन कक्ष होगा। टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण दल में 4 वैक्सीन ऑफिसर होंगे।
टीकाकरण केन्द्रों पर संचालित कार्यवाही को मॉनिटरिंग करने के लिये वरिष्ठ स्तर के अधिकारी को पर्यावेक्षण का दायित्व दिया जायेगा। टीकाकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से होगी। जिनको टीका लगाया जाना प्रस्तावित है, उनका रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण के पूर्व उन्हें टीकाकरण केन्द्र व टीकाकरण के समय की जानकारी देने के लिये एसएमएस का भेजा जाना और सफलतापूर्वक टीकाकरण की जानकारी भी उनको कोविन प्लेटफार्म से ही उपलब्ध करवाई जायेगी।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि राज्य स्तर पर बनाये गये कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश में होने वाले टीकाकरण अभियान पर लगातार नजर रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कस के बाद, दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वर्कस का टीकाकरण किया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीकाकरण की सभी तैयारियां और व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरूस्त रहें।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yhj7h

Hindi News / Bhopal / वैक्सीन का ड्राय रन: प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड स्टोरेज, टीकाकरण दल में होंगे 4 वैक्सीन ऑफिसर

ट्रेंडिंग वीडियो