scriptअरुण यादव को मिल सकता है ये पद! | Arun Singh can get this post | Patrika News
भोपाल

अरुण यादव को मिल सकता है ये पद!

विधानसभा चुनाव हारे नेताओं का होगा पुनर्वास

भोपालJan 01, 2019 / 11:44 am

Amit Mishra

news

अरुण सिं​​ह को मिल सकता है ये पद!

भोपाल @अरुण तिवारी की रिपोर्ट…

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव हार चुके बड़े नेताओं के राजनीतिक पुनर्वास की तैयारी कर ली है। यह व्यवस्था लोकसभा चुनाव के पहले कर दी जाएगी। बुदनी से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को चुनौती देने वाले पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को अपेक्स बैंक की कमान सौंपी जा सकती है।
इस संबंध में मुख्यमंत्री कमलनाथ और राहुल गांधी के बीच भी चर्चा हो चुकी है। अरुण यादव को काफी समय से नाराज माना जा रहा है।

दिग्गज नेताओं की भी होगी नियुक्ति…
दरअसल, विधानसभा चुनाव के छह महीने पहले अरुण यादव को हटाकर कमलनाथ को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया था, जिसके बाद से वे नाराज बताए जा रहे थे। अरुण के साथ अन्य दिग्गज नेताओं की भी निगम-मंडल में नियुक्ति की जा सकती है। इसके लिए शीर्ष नेतृत्व में चर्चा चल रही है। ये सब लोकसभा चुनाव के पहले तय हो जाएगा।

पिता के नक्शे कदम पर पुत्र…
अरुण की नियुक्ति के पीछे कुछ और कारण भी हैं। अरुण के पिता सुभाष यादव प्रदेश के बड़े सहकारिता नेता माने जाते रहे हैं। गांव-गांव तक फैले इस नेटवर्क का इस्तेमाल कांग्रेस के लिए किया जाता रहा है। अब चूंकि लोकसभा चुनाव आने वाले हैं, ऐसे में पिता के रास्ते पर पुत्र को चलाने की तैयारी है।

किसानों से जुड़ा ये महकमा सरकार की कर्जमाफी जैसी योजनाओं को गांवों तक पहुंचाकर उनको फिर से कांग्रेस के पाले में लाने की कवायद की जाएगी। इसके लिए नए सिरे से नेटवर्क तैयार किया जाएगा।

15 साल के शासन के दौरान सहकारिता पर कब्जा जमा चुके नेताओं को चुन-चुनकर बाहर किया जाएगा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फिर से जोड़ा जाएगा। पिता के प्रभाव के चलते अरुण को इस काम में माहिर माना जा रहा है।

एक ही गुट के कृषि और सहकारिता मंत्री…
कांग्रेस मानती है कि अरुण की ताजपोशी के बाद एक ही गुट के सहकारिता मंत्री और कृषि मंत्री हो जाएंगे, जिससे आपसी टकराव की नौबत नहीं आएगी। अरुण यादव का सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह से अ’छा तालमेल माना जाता है। वहीं, कृषि विभाग भाई सचिन यादव के पास है। ये तीनों मिलकर ही लोकसभा चुनाव में किसानों को कांग्रेस के समर्थन में खड़ा करेंगे।
सहकारिता घोटालों की होगी जांच...
सरकार का फोकस सहकारिता घोटालों पर भी है। होशंगाबाद, छतरपुर, दतिया, ग्वालियर और समेत आधा दर्जन जिला सहकारी बैंकों में आर्थिक अनियमितताएं हुई हैं। इन सभी घोटालों की जांच कराई जाएगी। कांग्रेस मानती है कि भाजपा ने 15 सालों में सहकारिता का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए किया है। इससे एक दर्जन सहकारी बैंक डूबने की कगार पर पहुंच गए।
मैं कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता और राहुल गांधी का सिपाही हूं। वे जो दायित्व देंगे, उसे पूरी निष्ठा और मेहनत से पूरा करूंगा। अभी हमारे सामने लोकसभा चुनाव है। हमारा पूरा फोकस उस पर है।
अरुण यादव, पूर्व अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस

Hindi News / Bhopal / अरुण यादव को मिल सकता है ये पद!

ट्रेंडिंग वीडियो