scriptएमपी में बड़ी कार्रवाई, धार्मिक स्थलों से उतार रहे लाउडस्पीकर्स, सीएम के बयान के बाद शुरु हुई सख्ती | Action on loudspeakers in temples and mosques in Chhindwara | Patrika News
भोपाल

एमपी में बड़ी कार्रवाई, धार्मिक स्थलों से उतार रहे लाउडस्पीकर्स, सीएम के बयान के बाद शुरु हुई सख्ती

Action on loudspeakers in temples and mosques in Chhindwara CM यादव ने प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों पर लाउड स्पीकरों समेत शादी-ब्याह में बजने वाले DJ पर भी रोक लगाने का ऐलान किया था। ध्वनि प्रदूषण को रोकने की कड़ी में यह फैसला लिया गया था।

भोपालMay 25, 2024 / 04:27 pm

deepak deewan

Action on loudspeakers in temples and mosques in Chhindwara

Action on loudspeakers in temples and mosques in Chhindwara

Action on loudspeakers in temples and mosques in Chhindwara मध्यप्रदेश में बड़ी कार्रवाई शुरु हुई है। यहां धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर्स हटाए जा रहे हैं। छिंदवाड़ा में शनिवार को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने फिर ये कार्रवाई चालू कर दी है। शहर की कई मस्जिदों से लाउड स्पीकर्स उतारे गए हैं। शुक्रवार को सीएम मोहन यादव के सख्त बयान के बाद अफसर हरकत में आए और शनिवार को दोपहर में तपती धूप में ही मंदिर, मस्जिदों से लाउडस्पीकर्स हटाने का काम शुरु कर दिया।
छिंदवाड़ा में तहसीलदार धर्मेंद्र चौहान पुलिस टीम के साथ धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर्स हटा रहे हैं। दोपहर में रिसाला मस्जिद से लाउडस्पीकर्स उतारे गए। इंदिरा नगर मस्जिद मेें भी लाउडस्पीकर्स उतार लिए गए। छिंदवाड़ा के कई मंदिरों से भी लाउडस्पीकर्स उतारे गए हैं। प्रशासन का कहना है कि निर्धारित क्षमता से ज्यादा होने पर लाउडस्पीकर्स हटाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें : Phalodi Satta Bazar – बीजेपी को टेंशन! जानिए एमपी में किसको कितनी सीटें दे रहा फलोदी का सट्टा बाजार

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में राज्य सरकार ने करीब 5 माह पहले ध्वनि प्रदूषण नियंत्रक कानून Noise Pollution Control Act का पालन करवाने के लिए धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकरों को हटाने का फैसला लिया था। एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव MP CM Mohan Yadav ने इस संबंध में 13 दिसंबर को आदेश जारी किया।
CM यादव ने प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों पर लाउड स्पीकरों समेत शादी-ब्याह में बजने वाले DJ पर भी रोक लगाने का ऐलान किया था। ध्वनि प्रदूषण को रोकने की कड़ी में यह फैसला लिया गया था। इस पर अमल के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने धर्मगुरुओं के साथ बातचीत की।
इसके बाद प्रदेशभर में मंदिरों और मस्जिदों से लाउड स्पीकर उतारे गए थे। धार्मिक स्थलों के प्रमुखों और धर्मगुरुओं ने खुद पहल करते हुए लाउड स्पीकर हटाने और नियमों के तहत ही इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। अब एक बार फिर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर्स हटाने के निर्देश जारी होते ही कार्रवाई शुरु हो गई है।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में बड़ी कार्रवाई, धार्मिक स्थलों से उतार रहे लाउडस्पीकर्स, सीएम के बयान के बाद शुरु हुई सख्ती

ट्रेंडिंग वीडियो