scriptआज से TV पर 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरु, जानिए किस दिन किस सब्जेक्ट की लगेगी क्लास | 10th 12th class start today on Doordarshan know time table | Patrika News
भोपाल

आज से TV पर 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरु, जानिए किस दिन किस सब्जेक्ट की लगेगी क्लास

दूरदर्शन के माध्यम इन छात्रों को लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी।

भोपालMay 11, 2020 / 09:00 am

Faiz

news

आज से TV पर 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरु, जानिए किस दिन किस सब्जेक्ट की लगेगी क्लास

भोपाल/ मध्य प्रदेश के 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूली छात्रों के लिए आज से दूरदर्शन पर कक्षाएं शुरु की जा रही हैं। लोक शिक्षण सोमवार से दूरदर्शन पर एक एक घंटे के हिसाब से 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए दो क्लासें लगाएगा। आज दोपहर 12 बजे से पहली शिफ्ट की शुरुआत होगी, जिसमें कक्षा 10वीं के छात्रों की एक घंटे क्लास लगाई जाएगी। इसके बाद अगली शिफ्ट दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक की होगी, जिसमें 12वीं कक्षा के छात्रों की पीरियड लगाया जाएगा। दूरदर्शन के माध्यम इन छात्रों को लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- अगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने से 3 की मौत

11 मई से 30 जून तक लगेगी क्लास

ये बात तो हम सभी जानते हैं, कि लॉकडाउन के कारण देश-प्रदेश के सभी स्कूल बंद हैं। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई का नुकसान होना लाज़मी है। हालांकि, इन तक शिक्षा सामग्री पहुंचाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया है। इसके लिए डिजीलैप में शिक्षा ऑनलाइन शिक्षण सामग्री मोबाइल से छात्रों तक पहुंचाई जा रही है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में जिन छात्रों के पास मोबाइल नहीं है उनके लिए अब दूरदर्शन की मदद से 11 मई से 30 जून तक नियमित प्रशिक्षण दिया जाएगा। घरों में मौजूद मंनोरंजन का संसाधन टीवी अब बच्चों को शिक्षा प्रदान कराने में भी अहम भूमिका निभाएगी। इसमें छात्रों को गणित अंग्रेजी और विज्ञान जैसे विषयों का ब्रीज कोर्स पढ़ाया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉकडाउन के बीच शराब तस्करी करना पड़ेगा महंगा, ये है सजा का प्रावधान

10वीं कक्षा के छात्र यहां जानें अपना टाइम टेबल दोपहर 12 से 1 बजे के बीच

दिनांक — विषय व टॉपिक

 

पढ़ें ये खास खबर- सलमान खान की बॉडी भी है इनके सामने फैल, राजधानी आया भारत का सबसे फिट IPS



18 लाख छात्रों को होगा फायदा

बता दें कि, दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले ‘क्लासरूम’ कार्यक्रम के लिए डिजिटल कंटेंट शिक्षकों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसा होने से ऑनलाइन क्लास के दौरान शिक्षक छात्रों को सवालों के जवाब समझा सकेंगे। बता दें कि, दूरदर्शन पर लगने वाली इन कक्षाओं से प्रदेश के 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले करीब 18 लाख छात्रों को फायदा होगा।

Hindi News / Bhopal / आज से TV पर 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरु, जानिए किस दिन किस सब्जेक्ट की लगेगी क्लास

ट्रेंडिंग वीडियो