script18 से विज्ञान मेला, विद्यार्थी दिखाएंगे वैज्ञानिक सोच | विज्ञान के प्रति जागरूक करने एवं नए आइडिए के अनुसार आविष्कार को लेकर स्कूली विद्यार्थी वैज्ञानिक सोच का प्रदर्शन करेंगे। | Patrika News
भीलवाड़ा

18 से विज्ञान मेला, विद्यार्थी दिखाएंगे वैज्ञानिक सोच

विज्ञान के प्रति जागरूक करने एवं नए आइडिए के अनुसार आविष्कार को लेकर स्कूली विद्यार्थी वैज्ञानिक सोच का प्रदर्शन करेंगे।

भीलवाड़ाOct 05, 2024 / 11:03 am

Suresh Jain

Science fair from 18th, students will show their scientific thinking

Science fair from 18th, students will show their scientific thinking

विज्ञान के प्रति जागरूक करने एवं नए आइडिए के अनुसार आविष्कार को लेकर स्कूली विद्यार्थी वैज्ञानिक सोच का प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए स्कूल स्तर पर विज्ञान मेला हो चुका। अब जिला स्तर एवं इसके बाद राज्य स्तर पर विज्ञान मेला होगा। इनके माध्यम से विद्यार्थियों को नया आइडिया विकसित करने का मौका मिलता है। विज्ञान मेलों में जूनियर एवं सीनियर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिताएं होगी। जिला स्तर पर तीन दिन मेला लगाया जाएगा। इसमें स्कूली बच्चे अपने आइडिया के आधार पर कई मॉडल तैयार करेंगे।
कक्षा 6 से 8 तक जूनियर एवं कक्षा 9 से 12 तक सीनियर विद्यार्थियों की मॉडल प्रतियोगिता होगी। इसमें चयनित विद्यार्थियों के आइडिया को लेकर 18 से 21 नवंबर तक उदयपुर में राज्य स्तरीय मेला लगाया जाएगा। अति. निदेशक राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर के कैलाश चन्द्र तेली ने बताया कि जिला स्तरीय विज्ञान मेला में पंजीयन के लिए ऑनलाइन लिंक दिया गया है, लेकिन यदि विद्यार्थी ऑनलाइन लिंक नहीं पूर्ण कर सके हैं तो ऑफलाइन मोड में संबंधित जिले के सीडीईओ से प्रमाणीकरण के बाद मेले में भाग लेने को मंजूरी दी जा सकेगी।

Hindi News / Bhilwara / 18 से विज्ञान मेला, विद्यार्थी दिखाएंगे वैज्ञानिक सोच

ट्रेंडिंग वीडियो