scriptभारी बारिश से उड़द, मूंग और मक्का की फसल को भारी नुकसान, किसान मायूस | Heavy rains cause huge damage to urad moong and maize crops farmer disappointed | Patrika News
भीलवाड़ा

भारी बारिश से उड़द, मूंग और मक्का की फसल को भारी नुकसान, किसान मायूस

Monsoon Active Once Again : मानसून राजस्थान में एक बार फिर एक्टिव हो गया है। झमाझम बारिश की वजह उड़द, मूंग और मक्का की फसल को भारी नुकसान हुआ। जिससे किसान मायूस हो गए है।

भीलवाड़ाSep 17, 2023 / 04:13 pm

Sanjay Kumar Srivastava

heavy_rains.jpg

havey rain – file photo

Heavy Rains Farmer Disappointed : राजस्थान में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। पिछले दो दिनों से सक्रिय मॉनसून के कहर की वजह से फसलें बर्बाद हुई हैं। भारी बरसात ने किसानों की कमर तोड़ दी है। बताया जा रहा है कि भारी बरसात से उड़द, मूंग की फसल की कटाई के साथ मक्का की तैयार फसल में 20 से 25 फीसद ख़राब हो गई है। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक इंदर सिंह संचेती ने बताया, भीलवाड़ा जिले में 4 लाख 13 हज़ार हेक्टेयर में खरीफ की फसल की बुवाई की गई थी। जमीन स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं ने बताया कि अब उसमें 20 से 25 फीसद नुकसान फसल का नुकसान हो गया है। भीलवाड़ा जिले में लंबे समय के इंतजार के बाद शुक्रवार रात से मॉनसून सक्रिय हुआ तो जिले के कई हिस्सों में दो दिन बारिश हुई। इस बारिश से खेतों में खड़ी मक्का, उड़द और मूंग की फसलों में बड़ा नुकसान हुआ है।


भीलवाड़ा में अभी तक 432 मिमी बारिश हुई

भीलवाड़ा जिला मुख्यालय पर स्थापित मॉनसून कंट्रोल रूम के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक मॉनसून की 70.2 फीसद बारिश हो चुकी है। भीलवाड़ा जिले में औसत बारिश 616 मिलीमीटर होती है, अभी तक जिले में 432 मिलीमीटर बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, कल 9 जिलों में होगी झमाझम बारिश

फसलें हुई बर्बाद

इलाके के एक किसान ने बताया कि फसलें बर्बाद हो गई हैं। ट्रैक्टर की जुताई और खाद-बीज का खर्च भी मुश्किल से निकलेगा। काश्तकार को भारी नुकसान हुआ है। अब किसान की आंसू भरी नजर राजस्थान सरकार पर है।

सरकार से मुआवजे की गुहार

एक दूसरे किसान ने बताया कि शुरुआत में बहुत कम बरसात हुई तो मक्का की फसल सूख गई। सिंचाई के सहारे फसलों को बचाया गया। अब बरसात की वजह से एकदम तैयार फसलें बर्बाद हो गई हैं। ऐसे में किसानों की सरकार से मुआवजे की गुहार लगा रहे है।

यह भी पढ़ें – मौसम विभाग का अलर्ट, 3 दिन लगातार कई जिलों में होगी झमाझम बारिश, कोटा से धौलपुर तक हाईअलर्ट

Hindi News/ Bhilwara / भारी बारिश से उड़द, मूंग और मक्का की फसल को भारी नुकसान, किसान मायूस

ट्रेंडिंग वीडियो