scriptHome Remedies For Facial Hair: चेहरे के बालों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Face Mask For Facial Hair Removal | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Home Remedies For Facial Hair: चेहरे के बालों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Facial Hair: चेहरे पर होने वाले अनचाहे बाल एक बड़ी समस्या का विषय है। लेकिन घर पर रसोई में मिलने वाली सामग्री से ही बड़ी आसानी से और कम समय में यह फेस पैक बनाकर आप चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

Sep 09, 2021 / 04:40 pm

Tanya Paliwal

facial_hair.jpg

 

नई दिल्ली। Home Remedies For Facial Hair: यूं तो शरीर के अन्य भागों की तरह हर महिला के चेहरे पर भी थोड़े बहुत बाल होना सामान्य बात है। परंतु किसी-किसी के चेहरे पर काफी अधिक बाल होते हैं। जो महिलाओं के लिए काफी परेशानी और शर्मिंदगी पैदा करते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कई बार महिलाएं ब्लीच, रेजर, वैक्सिंग, लेजर ट्रीटमेंट और ना जाने कौन-कौन से दुनियाभर के महंगे-महंगे उपाय अपनाती हैं। लेकिन इन ट्रीटमेंट का प्रभाव अस्थाई होता है। कभी-कभी मोटापे, हार्मोन असंतुलन तथा कुछ दवाओं और स्टेरॉइड के सेवन से भी चेहरे पर काफी बाल आ जाते हैं। अगर आप भी अपने चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं, तो इस स्थिति में कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं:

• बेसन-गुलाब जल का मिश्रण
2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। सूखने पर धीरे-धीरे उंगलियों को चेहरे पर घुमाते हुए रगड़ कर हटा दें। हफ्ते में तीन चार बार इस उपाय को अपनाने से धीरे-धीरे चेहरे के बाल कम होने लगते हैं। इसके साथ ही अपने एक्सफ़ोलीएटिंग गुण के कारण बेसन के लिए त्वचा और टैनिंग से भी छुटकारा दिलाता है।

 

 

besan.jpg

• अंडा और कॉर्नस्टार्च
अंडे की जर्दी तो फेशियल हेयर के साथ मृत त्वचा को हटाने में सहायक है ही लेकिन अगर इसमें कॉर्न स्टार्च भी मिला लिया जाए तो यह और अधिक प्रभावशाली मास्क बन जाता है। अंडे में प्रोटीन, फैट के साथ-साथ अन्य आवश्यक तत्वों से भरपूर होता है। अंडा त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

egg_yellow_part.jpg

यह भी पढ़ें:

• ओटमील तथा केला
सुबह नाश्ते में ओटमील और केले का सेवन तो खूब किया होगा परंतु क्या आप जानते हैं कि फेशियल हेयर को हटाने के लिए भी ओटमील और केला काफी फ़ायदेमंद है। ओटमील का दानेदार टेक्सचर इसे एक अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट बनाता है। जो कि चेहरे के अनचाहे बालों के साथ मृत त्वचा को भी हटाता है।

 

besan.jpg

• हल्दी और पपीता
पपीते में पपाइन एंजाइम होने के कारण यह अनचाहे चेहरे के बालों को फेशियल हेयर को हटाने में कारगर होता है। साथ ही पपीते में हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा में चमक आती है। इसके लिए पपीते की कुछ टुकड़ों को मैश करके उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। चेहरे पर उंगलियों से 15-20 मिनट मालिश करके गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस मिश्रण को सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाना चाहिए।

 

papaya_mask.jpg
oats.jpg

Hindi News / Beauty Tips / Home Remedies For Facial Hair: चेहरे के बालों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ट्रेंडिंग वीडियो