scriptMen Skincare Tips: पुरुष ये स्किनकेयर रूटीन फॉलो ‘न’ करें वरना लड़कियां जलभून जाएंगी | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Men Skincare Tips: पुरुष ये स्किनकेयर रूटीन फॉलो ‘न’ करें वरना लड़कियां जलभून जाएंगी

Men Skincare Tips: महिलाओं की तुलना में पुरुष अपनी त्वचा की देखभाल पर कम ध्यान देते हैं, जिससे एक्ने और काले धब्बे बढ़ सकते हैं। इसलिए, स्किनकेयर का सही तरीका जानना जरूरी है। जिससे आपकी पर्सनालिटी में भी निखार आए।

मुंबईOct 24, 2024 / 04:56 pm

MEGHA ROY

Men Skincare Tips: Men should not follow this skincare routine otherwise girls will get jealous.

Men Skincare Tips: Men should not follow this skincare routine otherwise girls will get jealous.

Men Skincare Tips: लोगों को लगता है स्किनकेयर रूटीन सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के लिए बना है। हालांकि, हम यह भूल जाते हैं कि पुरुष को भी महिलाओं की तरह ही झुर्रियां, पसीने और स्ट्रेस के कारण होने वाली दाग धब्बे जैसी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा और पुरुष भी अपना स्किन का ध्यान उतना नहीं रखते जितना की महिलाएं लेकिन चिंता न करें, हम डेली 5 मिनट स्किनकेयर रूटीन टिप्स ले के आए है जिससे आपकी स्किन के रंगत को निखरेंगे।

रोजाना दिन में दो बार क्लेंजर का उपयोग करें (Use the cleanser twice a day)

डबल क्लेंजिंग न करें, बल्कि दिन में दो बार एक नरम क्लेंजर का उपयोग करें और पसीने और प्रदूषण के कारण होने वाले गंदगी को अपने पोर्स से साफ करें। यह क्लेंजिंग प्रोसेस फॉर्मूला है जिसे आपकी त्वचा को डिटॉक्स करने और गहरी सफाई करने में हेल्प मिलेगा। ध्यान दे सुगन्धित वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल काम करें क्यों की उनमे केमिकल से स्किन डैमेज हो सकते है ।

सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएट करें (Exfoliate twice a week)

महिलाएं हमेशा एक्सफोलिएशन केप्रोसेस को बहुत गंभीरता से लेती हैं क्योंकि यह डेड स्किन सेल्स को साफ करता है। एक नरम एक्सफोलिएटर का उपयोग करें जो मुंहासे और ऑयली स्किन पर आसानी से उपयोग किया जा सके, आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बना देगा। एक्सफोलिएशन प्रोसेस पोर्स को renewal करती है। लेकिन, यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप इस प्रक्रिया का पालन धीरे-धीरे एक बार सप्ताह में कर सकते हैं।

सीरम का उपयोग करें (Use serum)

पुरुष टोनिंग स्टेप्स को छोड़ सकते हैं, लेकिन उन्हें एक ऐसा सीरम उपयोग करना चाहिए जिसमें त्वचा को बढ़ावा देने वाले रसायन गहराई से प्रवेश करते हैं। पुरुष सरल लेकिन प्रभावी विटामिन सी बूस्टर सीरम का उपयोग कर सकते हैं, जो काले धब्बों, पोर्स, धब्बों और अधिक के रूप को सुधारता है।
इसे भी पढ़ें- Korean Skin Care for men: पुरुषों के लिए कोरियाई स्किनकेयर टिप्स, ग्लोइंग त्वचा की गारंटी…

आई क्रीम का उपयोग करें (Use eye cream)

पुरुष अक्सर भारी आंखों के नीचे की समस्याओं और सूजी आंखों का सामना करते हैं जिन्हें वे अनदेखा करते हैं। यह बहुत सामान्य है और इसे नज़रअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए, आंखों के चारों ओर एक सुरक्षा बनाने के लिए, हाइड्रेटेड अंडर-आई क्रीम का उपयोग करना शुरू करें जिसमें एंटी-एजिंग गुण हों, जो काले घेरे, झुर्रियों और सूजन की उपस्थिति को कम करेगा।

मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन के साथ समाप्त करें (Finish with moisturizer or sunscreen)

रात में, आपकी एक अच्छे हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए, जो आपकी त्वचा को टाइट रखेगा, सफाई और शेविंग के बाद त्वचा का बैलेंस करेगा, और कोशिकाओं को पोषण और हाइड्रेटेड रखेगा। दूसरी ओर, यदि आप दिन में बाहर जा रहे हैं, तो हमेशा एक अच्छी सनस्क्रीन लगाएं, जो रेडनेस , टैनिंग, धब्बे, या पिग्मेंटेशन का कारण नहीं बनेगी, और लंबे समय में झुर्रियों और महीन रेखाओं के मुद्दों का परिणाम भी हो सकता है।
इसे भी पढ़ें- Actress Sharvari Wagh की रेडिएंट स्किन का राज जानें और उनकी स्किनकेयर टिप्स को अपनाएं

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Beauty Tips / Men Skincare Tips: पुरुष ये स्किनकेयर रूटीन फॉलो ‘न’ करें वरना लड़कियां जलभून जाएंगी

ट्रेंडिंग वीडियो