scriptJharkhand Election: पहले पत्नी कल्पना सोरेन ने गांडेय से फिर पति Hemant Soren ने बरहेट से भरा पर्चा | Jharkhand Election: First wife Kalpana Soren filed nomination from Gandey and then husband Hemant Soren filed nomination from Barhet | Patrika News
राष्ट्रीय

Jharkhand Election: पहले पत्नी कल्पना सोरेन ने गांडेय से फिर पति Hemant Soren ने बरहेट से भरा पर्चा

Jharkhand Election: मुख्यमंत्री Hemant Soren ने बरहेट विधानसभा सीट से और कल्पना सोरेन ने गांडेय विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है। कल नामांकन की आखिरी तारीख है।

रांचीOct 24, 2024 / 06:06 pm

Ashib Khan

Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने बरहेट विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। झारखंड में नामांकन का कल आखिरी दिन है। JMM के कई प्रत्याशियों ने आज नामांकन दाखिल है। वहीं हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) ने भी नामांकन दाखिल किया है। उन्होंने गांडेय विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है। सीएम हेमंत सोरेन ने नामांकन दाखिल करने से एक दिन पहले शिबू सोरेन का आशीर्वाद लिया और परिवार के अन्य सदस्यों से भी मुलाकात की। बता दें कि हेमंत सोरेन तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। वह 2014 से बरहेट से विधायक हैं। 

तीन बार सीएम पद की ले चुके हैं शपथ

हेमंत सोरेन अब तक तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। पहली बार जुलाई 2013 में झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। दूसरी बार 2019 में महागठबंधन की सरकार बनने पर सीएम पद की शपथ ली थी। हालांकि इसी साल जनवरी में जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया था। इस कारण से उन्हें इस्तीफा भी देना पड़ा था। हालांकि बाद में हेमंत सोरेन को हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी। इसके बाद उन्होंने 4 जुलाई को फिर सीएम पद की शपथ ली थी।

कल्पना सोरेन ने भरा नामांकन

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने गांडेय विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन दाखिल करने से पहले जेएमएम प्रत्याशी कल्पना सोरेन ने शक्ति प्रदर्शन किया। भारी संख्या में वह समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल करने के लिए पहुंचीं थी। उन्होंने एक्स पर लिखा कि गांडेय विधानसभा के अपने लोगों की सेवा करने के लिए आगामी विधानसभा चुनाव में झामुमो उम्मीदवार के रूप में मैंने आज नामांकन पत्र दाखिल किया। गांडेय विधानसभा की जनता का स्नेह, आदरणीय बाबा दिशोम गुरु जी और मां का आशीर्वाद तथा हेमन्त जी का साथ ही मेरा हौसला है, मेरी ताकत है, मेरा विश्वास है। जीतेंगे गांडेय! जीतेगा झारखंड! 

उपचुनाव में जीतकर विधायक बनी थीं कल्पना सोरेन

बता दें कि गांडेय विधानसभा सीट डॉ सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। इस कारण इस सीट पर उपचुनाव हुए थे। झामुमो ने कल्पना सोरेन को अपना प्रत्याशी बनाया और उपचुनाव में करीब एक लाख से अधिक वोट हासिल कर उन्होंने जीत दर्ज की थी।

दो चरणों में होगा मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए दो चरणों मतदान होगा। पहले चरण की वोटिंग 13 नवंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 20 नवंबर को होगी। वहीं 23 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। झारखंड में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है।

Hindi News / National News / Jharkhand Election: पहले पत्नी कल्पना सोरेन ने गांडेय से फिर पति Hemant Soren ने बरहेट से भरा पर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो