scriptNew District in Rajasthan: नए जिलों में शुरू हुई अधिकारियों की नियुक्ति, ऐसी होगी पूरी व्यवस्था | System Of New District In Rajasthan: Appointment Of Officers Started New Districts | Patrika News
बाड़मेर

New District in Rajasthan: नए जिलों में शुरू हुई अधिकारियों की नियुक्ति, ऐसी होगी पूरी व्यवस्था

Rajasthan New District: सरकार ने बालोतरा को जिला घोषित करने के साथ अधिकारियों की नियुक्ति का काम शुरू कर दिया है। नवगठित जिले में प्रशासन विशेषाधिकारी के बाद सरकार ने पुलिस विशेषाधिकारी नियुक्त किया है।

बाड़मेरJun 13, 2023 / 03:11 pm

Akshita Deora

photo1686648767.jpeg

Rajasthan New District: सरकार ने बालोतरा को जिला घोषित करने के साथ अधिकारियों की नियुक्ति का काम शुरू कर दिया है। नवगठित जिले में प्रशासन विशेषाधिकारी के बाद सरकार ने पुलिस विशेषाधिकारी नियुक्त किया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार विशेषाधिकारी जिले में पुलिस तंत्र में व्यवस्था व संसाधनों की जरूरत के संबंध में रिपोर्ट तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजेंगे। इसके बाद उस पर सरकार उचित कार्रवाई करेगी। बालोतरा के पचपदरा मार्ग पर संचालित अतिरिक्त जिला कार्यालय में अस्थाई रूप से पुलिस विशेषाधिकारी कार्यालय संचालित किया जाएगा।

भारतीय पुलिस अधिकारी के नियुक्त अधिकारी प्रशासन से समन्वय स्थापित कर बालोतरा में पुलिस अधिकारियों के कार्यालय, स्टाफ, संसाधन, पुलिस लाइन व आवास आदि के लिए भवन व जमीन आदि चिन्हित करेंगे। शुरू में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कार्यालय व आवास चिन्हित किए जाएंगे, ताकि अधिकारियों व जवानों की नियुक्ति होने को लेकर कामकाज व रहने में कोई परेशानी नहीं हों। इसके बाद पुलिस अधिकारियों व जवानों के स्थायी कार्यालय, आवास के अलावा पुलिस लाइन व अन्य जरूरतों के लिए जमीन चिन्हित की जाएगी। इसके प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजे जाएंगे। इनकी अनुशंसा पर सरकार जमीन, बजट स्वीकृत करेगी।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Assembly Election से पहले कांग्रेस ऐसे करेगी प्रत्याशियों के चयन, इन 40 सीटों पर होगा विशेष फोकस




वर्तमान में यह है पुलिस व्यवस्था
वर्तमान में बालोतरा में पुलिस विशेषाधिकारी के अलावा एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बालोतरा व पचपदरा में पुलिस उप अधीक्षक नियुक्त हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय के क्षेत्राधिकार में पुलिस थाना बालोतरा, जसोल, पचपदरा, मंडली, कल्याणपुर, सिवाना, समदड़ी, गुड़ामालानी, आरजीटी ,सिणधरी व धोरीमन्ना शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

चुनावों से पहले आरबीआइ की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा


बालोतरा जिला बनने पर उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार पुलिस अधिकारियों, जवानों के कार्यालय व आवास के लिए जगह तलाश करने का कार्य किया जाएगा। रिपोर्ट तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी ,ताकि इससे आगामी नियुक्तियों पर विभागीय कामकाज आसानी से हो सके।
-हरिशंकर, पुलिस विशेषाधिकारी बालोतरा

https://youtu.be/XVmKP7xhAKk

Hindi News / Barmer / New District in Rajasthan: नए जिलों में शुरू हुई अधिकारियों की नियुक्ति, ऐसी होगी पूरी व्यवस्था

ट्रेंडिंग वीडियो