scriptGold-Silver Price : सोने के बढ़ते दाम से महिलाएं मायूस, अब चांदी के आभूषण की हुई दीवानी | Gold-Silver Price Gold Price Rising Women are Disappointed Now they are Crazy about Silver Jewellery | Patrika News
बांसवाड़ा

Gold-Silver Price : सोने के बढ़ते दाम से महिलाएं मायूस, अब चांदी के आभूषण की हुई दीवानी

Gold-Silver Price : सोने के बढ़ते दामों की वजह महिलाओं का रुझान अब चांदी की ओर बढ़ रहा है।

बांसवाड़ाOct 23, 2024 / 03:11 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Gold-Silver Price Gold Price Rising Women are Disappointed Now they are Crazy about Silver Jewellery
Gold-Silver Price : सोने के चढ़ते दामों के कारण अब महिलाओं का रुझान चांदी की ओर है। सोने के दाम 80 हजार प्रति 10 ग्राम के पार होने से सामान्य परिवारों की पसंद चांदी के आभूषण होने लगे हैं। चांदी के हार और अन्य आभूषण नई-नई डिजायन में उपलब्ध हैं। विभिन्न प्रकार के धार्मिक श्लोक, आरती, चालीसा आदि भी चांदी के पेपर पर उकेरे जा रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि परंपरागत आभूषण के बजाय अब एंटिक और यूनिक चीजों की डिमांड बढ़ी है। सभी बड़े कारोबारियों ने अपने शॉरूम पर चांदी के आभूषणों के अलग से काउंटर सजा दिए हैं। लोग अभी से इनकी जानकारी करने के साथ ही अपनी अपनी डिमांड अनुसार बुकिंग कराने लगे हैं। बाजार में लोग पुरानी चांदी बेच भी रहे हैं। भाव में तेजी के कारण पुरानी चांदी 36 हजार रुपए प्रति किलोग्राम से लेकर 70 हजार रुपए प्रति किलोग्राम तक बेची जा रही है।

15 हजार की कीमत में चांदी के बाजूबंद

सोने लगातार बढ़ती कीमतों के कारण अब चांदी के बाजूबंद भी आने लगे हैं। इनका वजन करीब 100 ग्राम व कीमत करीब 15 हजार रुपए है। कारोबारी श्रीमंत जैन उर्फ निक्की ने बताया कि 50 ग्राम वजन का सोने का बाजूबंद 5 लाख रुपए में आता है। ऐसे में सभी वर्ग की महिलाओं को चांदी के बाजूबंद पसंद आने लगे हैं।
यह भी पढ़ें

Banswara News : राशन डीलरों का कारनामा, अंगूठा लगवाया पर नहीं दिया राशन, उपभोक्ता परेशान

आज के भाव

शहर में चांदी के भाव करीब एक लाख 2 हजार प्रति किलोग्राम रहे। जबकि सोने के भाव 80 हजार रुपए प्रति तोला के करीब सोमवार के समान ही रहे हैं।

हनुमान चालीसा 2000 तक

चांदी पर उत्कीर्ण हनुमान चालीसा मिल रही है। एक माला और उपहार पैकिंग में उपलब्ध है। कारोबारी शुभम जैन ने बताया कि हर कोई यूनिक लेना चाहता है। चांदी के नए उत्पाद में हनुमान चालीसा, आरती व अन्य लोगों की पसंद बन गए हैं। इसके बिकने की एक वजह इनकी पैकिंग भी होती है।

20 हजार तक में चांदी का हार

नया फैशन, नई यूनिक डिजायन और कम कीमत के कारण ज्वैलरी की शौकीन महिलाओं को चांदी के हार भी पसंद आने लगे हैं। 100 और इससे कुछ अधिक वजन के हार की कीमत करीब 20 हजार रुपए के करीब इन दिनों आ रही है। इस संबंध में कारोबारी सनत जैन ने बताया कि महिलाओं को गले में ऐसा हार पहनना पसंद है जिससे गला भरा हुआ प्रतीत हो और कीमत भी कम ही हो। इसलिए चांदी का हार पसंद कर रही हैं। इन दिनों चांदी के हार की गढत सोने के समान ही अच्छी क्वालिटी की आने लगी है।

आम आदमी की पहुंच से दूर होता सोना

50 ग्राम सोने से बना आभूषण खरीदा जाए तो इसकी कीमत 4.50 लाख के करीब आएगी। जबकि इतनी ही चांदी का आभूषण 8 हजार तक में आ जाएगा।

Hindi News / Banswara / Gold-Silver Price : सोने के बढ़ते दाम से महिलाएं मायूस, अब चांदी के आभूषण की हुई दीवानी

ट्रेंडिंग वीडियो