scriptराजस्थान के ग्रेनाइट और मार्बल की चमक पूरे देश में, किशनगढ़ में 371 ट्रक प्रतिदिन डिमांड | Demand For Granite And Marble Of Rajasthan Shining All Over Country. | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान के ग्रेनाइट और मार्बल की चमक पूरे देश में, किशनगढ़ में 371 ट्रक प्रतिदिन डिमांड

एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी की चमक पूरे देश में फैल रही है। बड़े व्यावसायिक और आवासीय निर्माण में बढ़ती मांग व कई प्रदेशों में गोदाम खुलने से इसकी ख्याति बढ़ी है। इससे ग्रेनाइट व मार्बल का कारोबार डेढ़ गुना से अधिक बढ़ गया है।

बांसवाड़ाJun 12, 2023 / 10:51 am

Kirti Verma

marble and granite

अजमेर. एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी की चमक पूरे देश में फैल रही है। बड़े व्यावसायिक और आवासीय निर्माण में बढ़ती मांग व कई प्रदेशों में गोदाम खुलने से इसकी ख्याति बढ़ी है। इससे ग्रेनाइट व मार्बल का कारोबार डेढ़ गुना से अधिक बढ़ गया है। इसका लदान अब तक का सर्वाधिक है, हालांकि इसमें 80 फीसदी भागीदारी ग्रेनाइट व 20 प्रतिशत मार्बल की है।

किशनगढ़ में बीते कुछ वर्षों में मार्बल की बड़ी यूनिट बढ़ी हैं। इसके चलते मार्बल व ग्रेनाइट काटने की क्षमता बढ़ रही है। वर्ष 2015-16 से मार्बल व ग्रेनाइट का व्यापार लगातार गिर रहा था। वर्ष 2017-18 में मार्बल व ग्रेनाइट का लदान 307 ट्रक से घटकर 221 ट्रक प्रतिदिन तक पहुंच गया। इसके बाद मार्बल एसोसिएशन के प्रयासों से बीते पांच साल से ग्रेनाइट व मार्बल की बिक्री लगातार बढ़ रही है। इसके चलते अब यह डिमांड 371 ट्रक प्रतिदिन पर पहुंच गई है। उल्लेखनीय है कि एक गाड़ी में करीब 8 हजार फीट माल आता है।

इस साल मार्बल का सबसे अधिक लदान फरवरी में 414 ट्रक प्रतिदिन रहा। सितम्बर- 2022 में 431 ट्रक प्रतिदिन का औसत रहा। लागत कम करने, मुनाफा कम रख अधिक लदान पर फोकस है। बड़ी बिल्डिंग के लिए ग्रेनाइट की डिमांड बढ़ी है, क्योंकि इसकी मजबूती और लाइफ दोनों ज्यादा हैं। विभिन्न प्रदेशों में गोदाम भी काफी खुले हैं।
सुधीर जैन, अध्यक्ष, किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन

यह भी पढ़ें

लड़की बन साल भर तक करता रहा मीठी-मीठी बातें फिर हुआ ऐसा खुलासा तो रह गए हक्के-बक्के



दूसरे राज्यों में बढ़ रही मांग
ग्रेनाइट उद्यमी व सिलोरा एसोसिएशन के सचिव दिवाकर दाधीच के अनुसार उद्यमियों का मुनाफा भी कम रख मात्रा पर फोकस है। बड़ी डिमांड में 50 पैसे से ही लाखों का अंतर आ जाता है। अन्य राज्यों में ग्रेनाइट व मार्बल के गोदाम भी खोले। इससे दूसरे राज्यों से डिमांड बढ़ी है।

Hindi News / Banswara / राजस्थान के ग्रेनाइट और मार्बल की चमक पूरे देश में, किशनगढ़ में 371 ट्रक प्रतिदिन डिमांड

ट्रेंडिंग वीडियो