scriptBanswara News : राशन डीलरों का कारनामा, अंगूठा लगवाया पर नहीं दिया राशन, उपभोक्ता परेशान | Rajasthan Banswara Ration Dealers Exploits Got Thumb impressions but did not Give Ration Consumers Upset | Patrika News
बांसवाड़ा

Banswara News : राशन डीलरों का कारनामा, अंगूठा लगवाया पर नहीं दिया राशन, उपभोक्ता परेशान

Banswara News : बांसवाड़ा जिले में सैकड़ों उपभोक्ताओं से अंगूठा लगवाकर उन्हें राशन देने की बजाय ठेंगा दिखाने पर 3 डीलरों के प्राधिकार-पत्र रसद विभाग ने निलबित कर दिए हैं।

बांसवाड़ाOct 22, 2024 / 03:23 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Banswara Ration Dealers Exploits Got Thumb impressions but did not Give Ration Consumers Upset
Banswara News : बांसवाड़ा जिले में सैकड़ों उपभोक्ताओं से अंगूठा लगवाकर उन्हें राशन देने की बजाय ठेंगा दिखाने पर तीन डीलरों के प्राधिकार-पत्र रसद विभाग ने निलबित कर दिए हैं। यह कारनामा करने में दो लैंप्स व्यवस्थापक शामिल हैं, वहीं एक निजी डीलर भी ऐसे ही कृत्य में पकड़ा गया है, जिसके खिलाफ भी कार्रवाई की गई है।

गबनकर्ताओं में सरकारी राशन डीलर यानि लैप्स के मामले अधिक

रसद विभाग के अनुसार कुछ लोगों ने शिकायत की थी कि जिले में कई राशन डीलर ऐसे हैं, जो राशन लेने आने वाले उपभोक्ताओं से पोस मशीन पर अंगूठा तो लगवा लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हें राशन देने से इनकार कर देते हैं। अगली बार देने की बात कहकर टाल देते हैं। इससे समय बीत जाता है और उपभोक्ता भूल जाता है या फिर अन्य किसी बहाने से उन्हें टाल दिया जाता है। राशन डीलर फिर उनके हिस्से के गेहूं का गबन कर लेते हैं। खास बात यह कि गबनकर्ताओं में सरकारी राशन डीलर यानि लैप्स के मामले अधिक सामने आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Rajasthan by-election : कांग्रेस-भाजपा आज कर सकते हैं उम्मीदवार की घोषणा, BAP ने कहा- नहीं बदलेगा

जांच के बाद तीन डीलरों के लाइसेंस निलंबित

हाल ही में विभाग ने जांच के बाद तीन डीलरों के लाइसेंस निलंबित किए, जिनमें आंबापुरा थाना क्षेत्र के छापरिया के डीलर यानि कि लैंप्स महेशपुरा का लाइसेंस निलंबित किया गया। इसी प्रकार सज्जनगढ़ थाना क्षेत्र के लैंप्स डीलर कसारवाड़ी का लाइसेंस भी निलंबित कर दिया है, जबकि एक अन्य कार्रवाई गढ़ी क्षेत्र के आसन ग्राम पंचायत के डीलर धनपाल पुत्र कृष्णलाल के खिलाफ की गई। वैकल्पिक तौर पर निकटस्थ अन्य डीलरों को इन क्षेत्रों में राशन वितरण की जिमेदारी दी है, ताकि त्योहार के समय उपभोक्ताओं को राशन मिलने में दिक्कत न हो।

गबन की जांच जारी

अंगूठा लगवाने के बाद भी राशन नहीं देने की शिकायतें मिली थीं। जांच के बाद 3 डीलरों के लाइसेंस निलंबित किए हैं। तीनों की जांच की जा रही है कि इन्होंने कितने उपभोक्ताओं का अंगूठा लगवा गेहूं नहीं दिया।
हजारीलाल आलोरिया, जिला रसद अधिकारी, बांसवाड़ा

यह भी पढ़ें

Hanumangarh News : पुलिस टीम ने जैसे ही खोला दूध का टैंकर, देखते ही उछाल पड़ी, तीन गिरफ्तार

Hindi News / Banswara / Banswara News : राशन डीलरों का कारनामा, अंगूठा लगवाया पर नहीं दिया राशन, उपभोक्ता परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो