script06 बसों पर चालानी कार्रवाई कर वसूला 47 हजार 700 रुपए का जुर्माना | Patrika News
बालाघाट

06 बसों पर चालानी कार्रवाई कर वसूला 47 हजार 700 रुपए का जुर्माना

खबर प्रकाशन के साथ जागे अधिकारी, शुरू की कार्रवाई

बालाघाटAug 18, 2024 / 03:15 pm

mukesh yadav

खबर प्रकाशन के साथ जागे अधिकारी, शुरू की कार्रवाई

खबर प्रकाशन के साथ जागे अधिकारी, शुरू की कार्रवाई

बालाघाट. त्योहारी सीजन में यात्रियों से अधिक किराया वसूल कर दोहरा लाभ कमाने वाले बस मालिकों के विरूद्ध जिला परिवहन और यातायात विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। रविवार को आरटीओ और यातायात थाना प्रभारी के नेतृत्व में जिले से भोपाल, इंदौर व सागर रूट में चलने वाली छह बसों पर कार्रवाई की गई। इन मालिकों पर 47700 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इसी प्रकार शहर के मुख्य मार्ग, कॉलोनी, चौराहे एवं बस स्टेंड में अव्यवस्थित खड़े बस, आटो एवं अन्य वाहनों पर भी चालानी कार्रवाई कर 4000 रुपए समन शुल्क जमा करवाई गई।
बता दें कि रक्षाबंधन सहित अन्य त्योहार के कारण इन दिनों में बसों में यात्रियों की संख्या अधिक हो गई है। इसी बात का फायदा उठाकर खासकर भोपाल, इंदौर रूट पर चलने वाली बसों में निर्धारित किराया से दो से तीन गुना तक अधिक वसूल किया जा रहा था। पत्रिका ने अपने 18 अगस्त के अंक में चार दिन में बढ़ा दिया तीन गुना किराया शीर्षक से खबर का प्रमुखता से प्रकाशन किया। वहीं जिला परिवहन अधिकारी तक मामले को पहुंचाया। खबर प्रकाशन के साथ ही यातायात और आरटीओ का अमला हरकत में आया है। जिन्होंने रविवार से इसी रूट की बसों पर जांच व कार्रवाई शुरू की है।
संयुक्त रूप से की कार्रवाई
यातायात प्रभारी आकाश शर्मा व जिला परिवहन अधिकारी अनिमेश गढपाल व टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई को अंजाम दिया। बालाघाट से भोपाल, इंदौर सागर आवागमन करने वाली यात्री बसों में बस संचालको के अधिक किराया लिए जाने तथा क्षमता से अधिक सवारी भरने पर 06 बसों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई कर 47700 रुपए का शासकीय चालान किया गया। इसी तरह मुख्य चौराहे एवं बसस् टैंड पर अव्यवस्थित खड़े रहने वाले वाहनों पर भी कार्रवाई कर चार हजा रुपए वसूल किए गए।
अधिकृत बसों पर भी कार्रवाई
यातायात पुलिस ने बस स्टैंड पहुंचकर समय से पूर्व बस स्टैंड पर आकर खड़ी बसों पर चालानी कार्रवाई की। इस दौरान यातायात पुलिस ने नंदन बस क्रमांक एमपी 22 पी 800, पवन बस क्रमांक एमपी 13 जेडई. 9506, वीरा बस क्रमांक एमपी 04 पीए 5443 और शासन से अंडरटेकिंग में संचालित सूत्र सेवा बस क्रमांक एमपी 04 पीए 3656 पर के पहिए को लॉक कर इन चारों बसों के संचालकों से जुर्माना वसूला है। वहीं नंदन बस पर भी जुर्माना गया गया है। दोबारा खामिया पाए जाने पर पुन: कार्रवाई की की बात कही गई है।
बस संचालक ने किया विरोध
निजी के साथ गवर्नमेंट अंडरटेकिंग में चलाई जाने वाली सूत्र सेवा बस पर भी कार्रवाई पर एतराज जताते हुए सूत्र सेवा बस संचालक प्रतीक श्रीवास्तव ने हैरानी जताई है। बताया कि उनके पास में भोपाल आयुक्त का पत्र, वहीं जबलपुर कलेक्टर ने भी सेवा सूत्र बसों के संचालन को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने सेवा सूत्र की बसो पर कार्रवाई से पूर्व उन्हें (आयुक्त) को सूचित किए जाने के निर्देश है। श्रीवास्तव के अनुसार सरकारी बस सरकारी स्टैंड में खड़ी नहीं रहेगी, तो फिर कहां रहेगी।
वर्सन
अधिक किराया व अव्यवस्थित खड़े वाहनों पर कार्रवाई कर 51 हजार 700 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। एक तो बस स्टैंड में जगह नहीं है। वहीं बस संचालको आड़ी तिरछी बसें खड़ी कर देते हैं। आवागमन प्रभावित हो रहा है। जो बस शाम को चलनी चाहिए उसे भी सुबह से लाकर खड़ा कर दिया जाता है। ऐसे में नियम के अनुसार कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
आकाश शर्मा, यातायात थाना प्रभारी

Hindi News / Balaghat / 06 बसों पर चालानी कार्रवाई कर वसूला 47 हजार 700 रुपए का जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो