scriptरोड सेफ्टी के लिए थाईलैंड पुलिस का अनोखा कदम, इस काम के लिए दिया जाएगा इनाम.. | Thailand police giving Rs. 24,000 for worst traffic violation videos | Patrika News
ऑटोमोबाइल

रोड सेफ्टी के लिए थाईलैंड पुलिस का अनोखा कदम, इस काम के लिए दिया जाएगा इनाम..

Thailand Police’s Road Safety Plan: रोड सेफ्टी के लिए थाईलैंड की पुलिस ने एक बड़ा और अनोखा कदम उठाया है। क्या है यह कदम? आइए जानते हैं।

Jan 01, 2023 / 08:09 am

Tanay Mishra

thailand_police.jpg

Thailand police

दुनियाभर के देशों में रोड सेफ्टी (Road Safety) एक बड़ा और अहम पहलू होता है। रोड एक्सीडेंट्स (Road Accidents) के मामले ज़्यादातर देशों में देखे जाते हैं। इन्हें कम करने और रोड सेफ्टी को बढ़ाने के लिए सभी देश अलग-अलग तरह से काम करते हैं। रोड सेफ्टी का ध्यान रखते हुए थाईलैंड (Thailand) की पुलिस ने एक बड़ा और अनोखा कदम उठाया है। इस तरह के कदम के बारे में शायद ही पहले किसी ने सुना होगा या इसे अपनाया होगा।


क्या है थाईलैंड पुलिस का अनोखा कदम?


थाईलैंड की पुलिस ने रोड सेफ्टी को प्रमोट करने के लिए जो अनोखा कदम उठाया है उसमें लोगों को एक काम करने के लिए इनाम दिया जाएगा। ऐसे में मन में यह सवाल आना लाज़िमी है कि किस काम के लिए लोगों को इनाम दिया जाएगा? यह काम है ट्रैफिक नियमों का सबसे खराब तरीके से उल्लंघन (Worst Traffic Violation) करने का वीडियो बनाना। यह कदम थाईलैंड के वार्षिक 7 दिवसीय रोड सेफ्टी अभियान के तहत उठाया गया है। इसमें ट्रैफिक नियमों का सबसे खराब तरीके से उल्लंघन करने का सबसे बढ़िया वीडियो बनाने वाले 7 लोगों को इनाम दिया जाएगा।

video_recording_of_traffic_violation.jpg


यह भी पढ़ें

New Year पर ड्रिंक एंड ड्राइव पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें यह गलती

क्या है इनाम?

ट्रैफिक नियमों का सबसे खराब तरीके से उल्लंघन करने का वीडियो बनाने पर इनाम के रूप में 7 लोगों को 10,000 बाहत दिए जाएंगे। भारतीय करेंसी में इसकी वैल्यू करीब 24,000 रुपये है।

क्या है इस कदम की वजह?

थाईलैंड में रोड सेफ्टी एक बड़ी समस्या है। ओवर स्पीडिंग और ड्रिंक एंड ड्राइव के चलते हर साल यहाँ कई रोड एक्सीडेंट्स होते हैं और इनमें कई लोगों की जान जाती है। रिपोर्ट के अनुसार थाईलैंड में हर साल रोड एक्सीडेंट्स से औसतन 22,000 लोगों की मौत होती है। पिछले 29 दिसंबर से 4 जनवरी के बीच थाईलैंड में 2,707 रोड एक्सीडेंट्स हुए, जिनमें 333 लोगों की मौत हो गई और 2,672 लोग घायल हुए। रोड सेफ्टी के इस मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए ही थाईलैंड की पुलिस ने यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें

New Year पर ट्रैफिक पुलिस के रोकने पर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी परेशानी

Hindi News / Automobile / रोड सेफ्टी के लिए थाईलैंड पुलिस का अनोखा कदम, इस काम के लिए दिया जाएगा इनाम..

ट्रेंडिंग वीडियो