scriptWeather Alert in UP: मौसम विभाग ने जारी किया प्री मानसून का अलर्ट, 35 जिलों में आज से अगले 60 घंटों तक झमाझम बारिश का अनुमान | Weather Department issued pre monsoon rain alert in up | Patrika News
प्रयागराज

Weather Alert in UP: मौसम विभाग ने जारी किया प्री मानसून का अलर्ट, 35 जिलों में आज से अगले 60 घंटों तक झमाझम बारिश का अनुमान

Weather Alert in UP: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में प्री मानसून की बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आज से अगले 60 घंटों तक यूपी के 35 जिलों में प्री मानसून की बारिश हो सकती है।

प्रयागराजMay 31, 2023 / 02:42 pm

Vishnu Bajpai

Weather issued pre monsoon rain alert in up

UP Rainfall Alert

Weather Alert in UP: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में प्री मानसून की बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आज से अगले 60 घंटों यानी लगभग तीन दिनों तक यूपी के 35 जिलों में प्री मानसून की बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, 29 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके चलते उत्तर प्रदेश के वेस्ट में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसी के साथ अगले तीन दिनों तक जारी रहेगी।
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि तीसरे पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 2 मई तक वेस्ट यूपी में झमाझम बारिश का अनुमान है। इस दौरान कुछ इलाकों में बिजली गिरने और ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं, वेस्ट यूपी समेत 30 से ज्यादा जिलों में तेज आंधी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसी के साथ लोगों से सुरक्षित और सतर्क रहने की अपील भी की गई है।
यह भी पढ़ें

यूपी में 100 की रफ्तार से आ रहे तीन पश्चिमी विक्षोभ, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया बारिश का अलर्ट

20 जून तक यूपी पहुंचेगा मानसून
लखनऊ आंचलिक विज्ञान नगरी के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि आज और कल यानी बुधवार-शुक्रवार को वेस्‍ट यूपी समेत प्रदेश के 35 जिलों में प्री-मानसून बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज रफ्तार आंधी चल सकती है। वहीं, बिजली गिरने का भी अनुमान है। मो. दानिश के अनुसार केरल में मानसून के 4 दिन देरी से पहुंचने का असर यूपी में भी दिखेगा। उन्होंने बताया कि यूपी में मानसून 20 जून तक एंट्री कर सकता है।
इन जिलों के लिए बारिश का अलर्ट
अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, बागपत, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, फिरोजाबाद, मेरठ, हापुड़,मैनपुरी, शामली, बिजनौर, नजीबाबाद , फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, कन्नौज, चित्रकूट, कानपुर देहात, प्रयागराज, वाराणसी समेत वेस्ट यूपी के लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद में हल्की तीव्रता वाली बारिश हो सकती है।

Hindi News/ Prayagraj / Weather Alert in UP: मौसम विभाग ने जारी किया प्री मानसून का अलर्ट, 35 जिलों में आज से अगले 60 घंटों तक झमाझम बारिश का अनुमान

ट्रेंडिंग वीडियो