scriptITR फाइल करने वालों की बढ़ी मुश्किलें, इस वजह से अब लग सकती है पेनाल्टी | ITR Filing income tax website down problems increased will deadline be extended after 31 july | Patrika News
अलीगढ़

ITR फाइल करने वालों की बढ़ी मुश्किलें, इस वजह से अब लग सकती है पेनाल्टी

ITR Filing: आईटीआर पोर्टल पर लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, डेडलाइन खत्म होने में मात्र 10 दिन शेष हैं।

अलीगढ़Jul 22, 2024 / 12:44 pm

Sanjana Singh

ITR Filing

ITR Filing

ITR Filing: आयकर विभाग की वेबसाइट कई दिनों से डाउन चल रहा है, जिससे रिटर्न फाइल करने में परेशानी आ रही है। इससे सीए और अधिवक्ता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, 31 जुलाई तक नौकरी पेशा वालों को रिटर्न फाइल करना है। इसलिए, सीए और अधिवक्ताओं के यहां रिटर्न दाखिल करने वाली फाइलों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन वेबसाइट धीमी होने से काम प्रभावित है।

नॉन आडिट वालों को रिटर्न 31 जुलाई तक करना है फाइल

31 जुलाई तक नॉन आडिट वालों को रिटर्न फाइल करना होता है। रिटर्न फाइल करने में अब मात्र नौ दिन बचे हैं, लेकिन वेबसाइट डाउन होने से परेशानी खड़ी हो गई है। आयकर विभाग की वेबसाइट पर मुख्यालय से ही दिक्कत कर रही है। सीए विजय कुमार ने बताया कि 2023-24 के अधिकांश आयकर रिटर्न 31 जुलाई तक फाइल होने हैं। तय समय सीमा के भीतर इनकम टैक्स की वेबसाइट पर रिटर्न अपलोड नहीं हुआ तो न्यूनतम 1000 रुपये और 5000 हजार प्रति रिटर्न जुर्माना भी आयकर विभाग लेता है। 
यह भी पढ़ें

हाई हील्स की वजह से टूटी शादी, विवाह के 1 महीने बाद पति ने घर से निकाला

जुलाई महीने के शुरुआत से ही आ रही दिक्कत

जुलाई शुरू होते ही वेबसाइट परेशान करने लगी थी जो अभी तक जारी है। ओटीपी नहीं आ रहा है। टैक्स डिपॉजिट चालान भी जमा नहीं हो रहा है। इससे करदाता भी परेशान हो रहे हैं। इनकम टैक्स की वेबसाइट को इंफोसिस द्वारा बनाया गया है। अलीगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश में वेबसाइट दिक्कत कर रही है। सीए व अधिवक्ताओं के यहां रिटर्न फाइल कराने वालों की भीड़ बढ़ रही है। आयकर विभाग की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल है।

अलीगढ़ सीए एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार ने वेबसाइट को तत्काल सही करने की मांग उठाई है। कहा कि वेबसाइट सही नहीं होती है तो रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ाई जाए और जुर्माना नहीं लिया जाए। सीए रामबाबू ने बताया कि वेबसाइट धीमी चल रही है, जिसके कारण रिटर्न अपलोड होने में परेशानी आ रही है। रविवार को मेंटेनेंस के लिए बंद करने की सूचना भी आई थी। अब देखना है कि प्रगति होती है या नहीं। आयकर विभाग के हेड क्वार्टर मुकेश अग्रवाल ने बताया कि वेबसाइट धीमी होने संबंधित कोई शिकायत नहीं आई है।

Hindi News/ Aligarh / ITR फाइल करने वालों की बढ़ी मुश्किलें, इस वजह से अब लग सकती है पेनाल्टी

ट्रेंडिंग वीडियो