scriptअब बचत खातों से सीधे ही डाक जीवन बीमा प्रीमियम हो सकेगा जमापीएलआई,आरपीएलआई का मामला | Now postal life insurance premium can be deposited directly from savin | Patrika News
अजमेर

अब बचत खातों से सीधे ही डाक जीवन बीमा प्रीमियम हो सकेगा जमापीएलआई,आरपीएलआई का मामला

देरी, पेनाल्टी व डाकघर जाने से मुक्ति मिलेगी

अजमेरAug 05, 2021 / 08:46 pm

bhupendra singh

India Post

India Post

अजमेर. भारतीय डाक विभाग द्वारा परिचालित डाक जीवन बीमा (पीएलआई) एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई) मे प्रीमियम राशि जमा करने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन जमा की सुविधा उपलब्ध है। जिसमे प्रगति करते हुए विभाग द्वारा एक और पहल की गई है, जिसके तहत कोई भी डाकघर बचत खाता धारक अपने बचत खाते को अपनी पॉलिसी से लिंक करवा सकते है। पॉलिसी के बचत खाते से लिंक होने के बाद प्रत्येक माह को देय होने वाले प्रीमियम की कटौती स्वत: बचत खाते से ही हो जाएगी। इसके लिए ग्राहक को केवल खातें मे पर्याप्त राशि रखनी होगी। यह सुविधा वर्तमान व नए पॉलिसी धारक किसी भी डाकघर मे बचत खाता खुलवाकर ले सकते है। इससे पूर्व ग्राहको द्वारा डाकघर मे व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर प्रीमियम राशि जमा करानी होती थी और देरी की दशा मे डिफ ाल्ट/ पेनलटी की राशि चुकानी पड़ती थी लेकिन अब इस सुविधा के उपयोग से व्यक्तिगत उपस्थिती की अनिवार्यता नहीं रहेगी व प्रीमियम भी समय से जमा किया जा सकेगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहको को केवल एक बार अपने निकटतम डाकघर से संपर्क एक फार्म के द्वारा उक्त सुविधा को उपयोग करने के लिए निर्देश देने होंगे।
वर्तमान समय में बीमा भी जरूरी

पूर्व मे डाक जीवन बीमा का लाभ केवल सरकारी/अद्र्धसरकारी कर्मचारियो द्वारा ही लिया जा सकता था परंतु अब इस क्षेत्र मे निजी कंपनी / गैर सरकारी के कर्मचारी एवं डिग्रीधारी भी शामिल किये गए है। सभी योग्य वर्गो द्वारा आर्थिक सुरक्षा के प्रयोजन से डाक जीवन बीमा का अधिकतम लाभ उठाया जा सकता है।
इनका कहना है

पीओएसबी बचत खातों के माध्यम से डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा की प्रति माह जमा होने वाले राशि को जमा करने की सुविधा से ग्राहको को अब ना तो डाकघर जाना पड़ेगा और ना ही कतार मे खड़े रह कर प्रतीक्षा करनी की आवश्यकता हो। इसके लिए ग्राहको को किसी भी तरह का अतिरिक्त सुविधा शुल्क भी नहीं देंना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त ग्राहको द्वारा उक्त प्रीमियम मोबाइल बैंकिंग ऐप द्वारा घर बैठे भी जमा किया जा सकता है।
कर्नल सुशील कुमार, पोस्टमास्टर जनरल, राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र

read more: राखी भेजने के लिए विशेष वाटरप्रूफ लिफाफों की व्यवस्था

Hindi News / Ajmer / अब बचत खातों से सीधे ही डाक जीवन बीमा प्रीमियम हो सकेगा जमापीएलआई,आरपीएलआई का मामला

ट्रेंडिंग वीडियो