scriptकेन्द्रीय मंत्री तक पहुंचा अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों का भ्रष्टाचार | Corruption of Ajmer Smart City projects reached the Union Minister | Patrika News
अजमेर

केन्द्रीय मंत्री तक पहुंचा अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों का भ्रष्टाचार

विधायक भदेल ने केंद्रीय नगरीय विकास मंत्री से दिल्ली में की मुलाकात
भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की मांग

अजमेरJul 01, 2021 / 11:13 pm

bhupendra singh

अजमेर.अजमेर दक्षिण विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता अनिता भदेल ने केंद्रीय आवासीय एवं नगरीय विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से दिल्ली में मुलाकात कर अजमेर स्मार्ट सिटी कार्य में हो रहे भ्रष्टाचार की जानकारी देते हुए हस्तक्षेप की मांग की। भदेल ने केन्द्र सरकार के करोडों रूपए के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की राजस्थान में हो रही बर्बादी होने पर व्यथित होते हुए उसकी जांच मांगी है। भदेल ने अजमेर स्मार्ट सिटी ऐरिया बेस कार्यों के निर्धारण में जनप्रतिनिधियों की भूमिका सुनिश्चि कराने का भी आग्रह किया। विधायक भदेल ने कहा कि करोड़ों रुपए के केंद्रीय बजट वाले अजमेर स्मार्ट सिटी योजना में हो रहे कार्य मूल अवधारणा पर ही खरे नहीं हैं। अधिकारियों के मूलभूत सुविधाओं के बजाय निज सुख सुविधाओं के क्षेत्र वाली योजना बनाई गई हैं।
भविष्य में होगी परेशानी

भदेल ने बताया कि बहुत से कार्य तो ऐसे कराए जा रहे हैं जो कि ना सिर्फ केंद्र से प्राप्त धन का दुरुपयोग है बल्कि अजमेरवासियों के लिए भविष्य में दुविधापूर्ण साबित होने वाले हैं। भदेल ने कहा कि पटेल स्टेडियम में बनाया जा रहा सिन्थेटिक ट्रेक किसी भी स्थिति में धन का सदुपयोग नहीं कहा जा सकता। अजमेर के लिए महत्वाकाक्षीं एलिवेटेड रोड और आनासागर एस्केप चैनल कार्यों में घटिया निर्माण सामग्री के निर्माण पर प्रशासनिक कारिंदों ने आंखें मूंद रखी हैं।
97 घंटे में मिल रहा पानी

भदेल ने केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया कि अजमेर में 97 में से 72 घंटों में कम दबाव से पेयजल मिल रहा है जनता प्यास से त्रस्त हो रही है, सडकें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैंए जहां आम आदमी का पैदल चलना दुभर हो रहा है।
नहीं बना रहे महत्वपूर्ण रोड

भदेल ने कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे स्टेशन अजमेर के सैकंड एन्ट्री गेट भी बनाया गया है लेकिन यह सैकंड एन्ट्री तब तक उपयोगी नहीं हो सकती जब तक इसे नसीराबाद रोड से नया वैकल्पिक मार्ग बना जोडा नहीं जाता। यह कार्य सिर्फ स्मार्ट सिटी के तहत् ही संभव है लेकिन अधिकारियों की प्राथमिकता में नही होने से स्वीकृत होने के बावजूद अभी तक प्रारंभ नही हुआ है।
कच्चे नालों का पक्का करें

भदेल ने बताया कि अजमेर शहर में से बहने वाले सभी कच्चे नाले जब तक पक्के नहीं बनाए जाते अजमेर स्मार्ट सिटी बन ही नहीं सकता। सभी नालों को पक्का किया जाए ।
भदेल ने इस दौरान अजमेर में अग्रेजों के जमाने के मार्टिंडनल ब्रिज पर यातायात दवाब को कम करने के लिए आदर्श नगर स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर ब्रिज निर्माण कराए जाने,तोपदडा में स्थित खेल मैदान का नवनिर्माण करा स्थानीय लोगों को खेल सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की मांग की। इसके अलावा पटेल मैदान के बजाय चन्द्रवरदाई नगर में सिन्थेटिक ट्रैक बनाए जाने की मांग की। आदर्श नगर को सीधा नारेली से जोडऩे वाले मार्ग को जो कि आडी पुलिया मनुहार गार्डन से प्रारंभ होकर कल्याणीपुरा होता हुआ सीधा जयपुर रोड को जोड़ता है का निर्माण करा कर अजमेर शहर के लिए जयपुर रोड पर जाने हेतु नया वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध कराए जाए। शहर के बीचों-बीच स्थित रेलवे फ ाटकों पर ओवर ब्रिज बनाकर लोगों को सुविधा दिलाए जाने की मांग की गई।

Hindi News / Ajmer / केन्द्रीय मंत्री तक पहुंचा अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों का भ्रष्टाचार

ट्रेंडिंग वीडियो