scriptवोलोदिमिर जेलेंस्की ने ओलेक्सी रेजनिकोव की यूक्रेन के रक्षा मंत्री पद से की छुट्टी, रुस्तम उमेरोव को सौंपी जिम्मेदारी | Volodymyr Zelenskyy makes big decision about Ukraine Defence Minister | Patrika News
विदेश

वोलोदिमिर जेलेंस्की ने ओलेक्सी रेजनिकोव की यूक्रेन के रक्षा मंत्री पद से की छुट्टी, रुस्तम उमेरोव को सौंपी जिम्मेदारी

Big Decision About Ukraine’s Defense Ministry: यूक्रेन में रक्षा मंत्रालय को लेकर राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बड़ा फैसला लिया है।

Sep 04, 2023 / 11:39 am

Rizwan Pundeer

zelenskyy-reznikov-umerov.jpg

Volodymyr Zelenskyy dismisses Oleksii Reznikov as Defense Minister and appoints Rustem Umerov

रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) को चलते हुए 18 महीने से ज़्यादा समय बीत चुका है। इस दौरान दोनों देशों के लीडर्स ने कई बड़े फैसले लिए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) ने एक बड़ा फैसला लिया है। जेलेन्स्की ने यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के बारे में एक बड़ा फैसला लिया है और इसमें बड़ा बदलाव किया है।


ओलेक्सी रेजनिकोव की यूक्रेन के रक्षा मंत्री पद से की छुट्टी
ज़ेलेन्स्की ने देर रात ओलेक्सी रेजनिकोव (Oleksii Reznikov) की यूक्रेन के रक्षा मंत्री पद से छुट्टी कर दी है। पिछले कुछ समय से रेजनिकोव को यूक्रेन के रक्षा मंत्री पद से हटाए जाने की चर्चा चल रही थी और अब ज़ेलेंस्की ने ऐसा करते हुए चर्चाओं को सच में बदल दिया। जेलेंस्की ने खुद अपने टेलीग्राम चैनल पर इस बात की जानकारी दी।

रुस्तम उमेरोव को सौंपी ज़िम्मेदारी

रेजनिकोव को यूक्रेन के रक्षा मंत्री पद से हटाने के बाद ज़ेलेन्स्की ने देश का नया रक्षा मंत्री भी चुन लिया। रुस्तम उमेरोव (Rustem Umerov) को यूक्रेन का नया रक्षा मंत्री बनाया गया है। इस बात की जानकारी भी ज़ेलेन्स्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर दी।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


बदलाव की क्या है वजह?

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 557 दिनों से युद्ध चल रहा है। ऐसे में युद्ध के बीच रक्षा मंत्रालय में इतना बड़ा बदलाव कुछ हद तक चौंकाता ज़रूर है, पर ज़ेलेन्स्की ने इस बदलाव की वजह भी बताई। ज़ेलेन्स्की ने बताया कि यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय को नए नेतृत्व की ज़रूरत है जिससे देश की सेना और आम लोगों को नई मज़बूती के साथ नया दृष्टिकोण भी मिल सके और युद्ध में यूक्रेन को मज़बूती मिल सके।

यह भी पढ़ें

गैबॉन में सैन्य तख्तापलट के बाद बड़ा फैसला, बंद की हुई सभी बॉर्डर खोली



Hindi News/ world / वोलोदिमिर जेलेंस्की ने ओलेक्सी रेजनिकोव की यूक्रेन के रक्षा मंत्री पद से की छुट्टी, रुस्तम उमेरोव को सौंपी जिम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो