scriptShocking! Tirupati Temple में बन रहे लड्डू में हो रहा था गोमांस की चर्बी और मछली के तेल का इस्तेमाल, लैब रिपोर्ट में खुलासा | Shocking Tirupati Laddu controversy Beef fat and fish oil were being used in making laddus lab report revealed | Patrika News
राष्ट्रीय

Shocking! Tirupati Temple में बन रहे लड्डू में हो रहा था गोमांस की चर्बी और मछली के तेल का इस्तेमाल, लैब रिपोर्ट में खुलासा

Tirupati Laddu controversy: रिपोर्ट में संकेत दिया गया है कि घी में मछली के तेल, गाय के मांस और चर्बी के अंश पाए गए थे; अंतिम एक अर्ध-ठोस सफेद वसा वाला उत्पाद है जो सूअर के वसायुक्त ऊतक को पिघलाकर प्राप्त किया जाता है।

नई दिल्लीSep 19, 2024 / 09:18 pm

Anish Shekhar

Tirupati Laddu controversy: चौंकाने वाले खुलासे में, प्रयोगशाला परीक्षण रिपोर्ट से पता चला है कि तिरुपति के प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर मंदिर में प्रसाद के रूप में वितरित किए जाने वाले लड्डू बनाने के लिए गोमांस की चर्बी, मछली का तेल और ताड़ के तेल का इस्तेमाल किया जा रहा था। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को आरोप लगाया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान प्रसिद्ध तिरुपति लड्डू, एक पवित्र मिठाई, बनाने में घटिया सामग्री और पशु वसा का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि, पार्टी (वाईएसआरसीपी) ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा?

रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान प्रतिष्ठित तिरुपति लड्डू प्रसादम बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में गाय के मांस और मछली के तेल सहित पशु वसा के अंश पाए गए थे, जिससे भारी आक्रोश फैल गया और धार्मिक भावनाओं का अनादर करने के आरोप लगे।

पाए गए गाय के मांस और चर्बी के अंश

गुजरात के राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड में पशुधन और खाद्य विश्लेषण और अध्ययन केंद्र या CALF की प्रयोगशाला की एक रिपोर्ट से पता चला है कि वाईएसआरसीपी के सत्ता में रहने के दौरान प्रसिद्ध तिरुपति लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में पशु वसा की मौजूदगी थी। रिपोर्ट में संकेत दिया गया है कि घी में मछली के तेल, गाय के मांस और चर्बी के अंश पाए गए थे; अंतिम एक अर्ध-ठोस सफेद वसा वाला उत्पाद है जो सूअर के वसायुक्त ऊतक को पिघलाकर प्राप्त किया जाता है। तिरुपति के लड्डू को तिरुपति के प्रतिष्ठित श्री वेंकटेश्वर मंदिर में वितरित किया जाता है, जिसे तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) द्वारा चलाया जाता है। बुधवार को एक पार्टी की बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री ने दावा किया कि लड्डू घटिया सामग्री से बनाए जाते थे।
राज्य के आईटी मंत्री नारा लोकेश ने भी इस मुद्दे पर पिछली वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा, “तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर हमारा सबसे पवित्र मंदिर है। मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी प्रशासन ने तिरुपति प्रसादम में घी की जगह जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया।”

Hindi News/ National News / Shocking! Tirupati Temple में बन रहे लड्डू में हो रहा था गोमांस की चर्बी और मछली के तेल का इस्तेमाल, लैब रिपोर्ट में खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो