scriptEarthquake: पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से कांप उठी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता | Earthquake strikes Papua New Guinea, magnitude of it on richter scale was 5.6 | Patrika News
विदेश

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से कांप उठी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

Papua New Guinea Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में कोई कमी नहीं हो रही है और कुछ देशों में तो अक्सर ही भूकंप आते हैं। आज पापुआ न्यू गिनी में फिर भूकंप आया।

नई दिल्लीSep 19, 2024 / 04:41 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Fiji

दुनियाभर में भूकंप (Earthquake) के मामलों में कमी होने की जगह इजाफा ही हो रहा है। कहीं न कहीं हर दिन ही एक से ज़्यादा भूकंप रहे हैं। कुछ देशों में तो अक्सर ही भूकंप आते हैं। पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) भी उन देशों में शामिल है। आज, गुरुवार, 19 सितंबर को पापुआ न्यू गिनी में एक बार फिर भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6 रही। पापुआ न्यू गिनी में यह भूकंप फिन्सचाफेन (Finschhafen) से 119 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज दोपहर 2 बजकर 11 मिनट पर आया।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की गहराई 185.3 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

भूकंप की गहराई ज़्यादा रहने की वजह से इससे कोई नहीं नुकसान नहीं हुआ। गहराई ज़्यादा होने की वजह से लोगों को तेज़ झटका भी महसूस नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

दो बसों की भीषण टक्कर में 5 लोगों की मौत और 28 घायल

Hindi News / world / Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से कांप उठी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो