scriptपाकिस्तान ने जताई भारत से वार्ता की इच्छा तो अमरीका ने किया सीधे संवाद का समर्थन | USA supports direct talks between India and Pakistan | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान ने जताई भारत से वार्ता की इच्छा तो अमरीका ने किया सीधे संवाद का समर्थन

USA’s Response On Direct Dialogue Between India & Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता के विषय पर हाल ही अमरीका की तरफ से भी प्रतिक्रिया सामने आई है।

Aug 03, 2023 / 12:07 pm

Tanay Mishra

pm_narendra_modi_and_shehbaz_sharif.jpg

PM Narendra Modi and Shehbaz Sharif

भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) एक-दूसरे के पडोसी देश हैं पर दोनों के बीच संबंध कैसे है यह बात शायद ही किसी से छिपी है। भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से अलग-अलग मुद्दों पर तकरार रही है पर पिछले कुछ साल में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में तनाव बढ़ गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच सामान्य पड़ोसी देशों जैसे संबंध भी नहीं हैं। पाकिस्तान का आतंकवाद को बढ़ावा देना उसके भारत से द्विपक्षीय संबंधों में दरार की मुख्य वजह बना। वहीं 2019 में भारत सरकार के जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लिए लंबे समय से चले आ रहे आर्टिकल 370 और 35 ए को हटाने के बाद से भी दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में खटास आ गई। पर हाल ही में पाकिस्तानी पीएम शहबाज़ शरीफ (Shehbaz Sharif) ने भारत से संबंधों में सुधार के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) से वार्ता की इच्छा जताई थी।


पाकिस्तानी पीएम की पेशकश

पाकिस्तानी पीएम ने हाल ही में भारतीय पीएम के सामने वार्ता की पेशकश की। शहबाज़ ने बताया कि लंबे समय से दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद को खत्म करने के लिए वह पीएम मोदी से मिलना चाहेंगे।

अमरीका की प्रतिक्रिया

पाकिस्तान की भारत से वार्ता की इच्छा जताने पर अमरीका की तरफ से भी प्रतिक्रिया सामने आई है। अमरीकी सरकार के विदेश मंत्रालय के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा ही भारत और पाकिस्तान के बीच सीधे संवाद का समर्थन किया है और अभी भी दोनों देशों के बीच सीधे संवाद को अपना समर्थन दिया।

https://twitter.com/PTI_News/status/1686932171037331456?ref_src=twsrc%5Etfw


भारत का क्या है रवैया

भारत हमेशा से ही पाकिस्तान से अपने संबधों के लिए आगे रहा है। लेकिन भारत के खिलाफ पाकिस्तान की गतिविधियों को अंजाम देखने की घटनाएं पुरानी नहीं हैं। साथ ही भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (S. jaishankar) पहले ही कुछ चुके हैं कि जब तक पाकिस्तान अपनी आतंकवाद की नीति को खत्म नहीं करता तब तक भारत के लिए उसके साथ सामान्य संबंध रखना मुश्किल है।

यह भी पढ़ें

कनाडा में हर सिगरेट पर दी जाएगी स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी, ‘हर कश में जहर’ और इसी तरह की अन्य वॉर्निंग्स

Hindi News/ world / पाकिस्तान ने जताई भारत से वार्ता की इच्छा तो अमरीका ने किया सीधे संवाद का समर्थन

ट्रेंडिंग वीडियो