scriptअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फिर करेंगे चाइनीज़ राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात | US President Joe Biden will meet Chinese President Xi Jinping again | Patrika News
विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फिर करेंगे चाइनीज़ राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात

John Kirby Shares Big Info: अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने हाल ही में एक बड़ी जानकारी दी है। क्या है यह जानकारी? आइए जानते हैं।

Nov 21, 2023 / 10:38 am

Tanay Mishra

biden_jinping_meeting.jpg

Joe Biden and Xi Jinping

अमेरिका (United States Of America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) कुछ दिन पहले ही मिले थे। दोनों के बीच हुई यह मुलाकात अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) शहर में हुई थी और एक साल बाद दोनों के बीच हुई यह पहली मुलाकात थी। इस दौरान दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच करीब 4 घंटे तक मीटिंग चली थी। इस मीटिंग के दौरान बाइडन और जिनपिंग से दोनों देशों के बीच टकराव न होने, हाई लेवल मिलिट्री-टू-मिलिट्री वार्ता को फिर से शुरू करने, फेंटानाइल नाम की प्रभावशाली नार्कोटिक दर्दनाशक दवाई की ट्रैफिकिंग पर काबू करने, ताइवान (Taiwan) के विषय में, क्लाइमेट चेंज, रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War), इज़रायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) और दूसरे कुछ अन्य विषयों पर भी चर्चा की थी। दोनों लीडर्स के बीच हुई इस मीटिंग को सकारात्मक बताया गया। अब अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस (White House) के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने एक बड़ी जानकारी दी है और यह जानकारी बाइडन और जिनपिंग की मुलाकात से जुडी है।


फिर मिलेंगे बाइडन और जिनपिंग

किर्बी ने जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और चाइनीज़ राष्ट्रपति जिनपिंग फिर मिलेंगे। किर्बी ने कहा कि बाइडन का अभी भी यही मानना है कि जिनपिंग एक तानाशाह हैं, पर अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति के बीच हुई मीटिंग को सकारात्मक बताया जा रहा है और साथ ही दोनों देशों के रिश्तों में सुधार के लिए अहम भी। पिछले एक साल में दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी खटास आई है और तनाव बढ़ा है। ऐसे में बाइडन और जिनपिंग की सैन फ्रांसिस्को में हुई मुलाकात को दोनों देशों के संबंधों में सुधार की शुरुआत के तौर पर देखा गया।

https://twitter.com/MailOnline/status/1726723640740262155?ref_src=twsrc%5Etfw


कब होगी दोबारा मुलाकात?

बाइडन और जिनपिंग के बीच दोबारा मुलाकात होगी, इस बात पर तो किर्बी ने मुहर लगा दी है। पर यह मुलाकात कब होगी, इसकी कोई तय तारीख किर्बी ने नहीं बताई।

यह भी पढ़ें

एक साल बाद मिले जो बाइडन और शी जिनपिंग, अमेरिका और चीन के लिए अहम विषयों पर की चर्चा

Hindi News/ world / अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फिर करेंगे चाइनीज़ राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात

ट्रेंडिंग वीडियो