scriptदिल दहलाने वाली दुर्घटना, पेट्रोल टैंकर में जबरदस्त धमाका, 140 से ज्यादा लोगों की मौत | Tragic Fuel Tanker Explosion in Nigeria Claims Over 140 Lives | Patrika News
विदेश

दिल दहलाने वाली दुर्घटना, पेट्रोल टैंकर में जबरदस्त धमाका, 140 से ज्यादा लोगों की मौत

Fuel Tanker Explosion : यहां पेट्रोल टैंकर में ब्लास्ट के चलते आग लग गई, जिससे 140 से ज्यादा लोगों की झुलसने से मौत हो गई।

नई दिल्लीOct 17, 2024 / 08:43 pm

M I Zahir

Fuel Tanker Explosion

Fuel Tanker Explosion

Fuel Tanker Explosion: देर रात एक पेट्रोल का टैंकर पलट गया, जिससे उसमें भरा पेट्रोल फैल गया। इस घटना के बाद बड़ा धमाका हुआ। हादसे में बच्चों सहित 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल (casualties) हो गए। जानकारी के अनुसार नाइजीरिया (Nigeria) के उत्तरी राज्य जिगावा में यह दर्दनाक घटना उस वक्त घटी जब लोग पेट्रोल टैंकर (fuel tanker explosion) से गिर रहे फ्यूल को लूटने में लगे थे। स्थानीय पुलिस प्रवक्ता का कहना है कि हाइवे पर टैंकर के ड्राइवर ने गाड़ी से अपना नियंत्रण खो दिया था, जिसकी वजह से टैंकर पलट गया। इसके बाद स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे और फ्यूल इकट्ठा करने लगे, उसी समय भयंकर आग भड़क उठी। विस्फोट देर रात जिगावा राज्य (Jigawa State) के माजिया नगर में हुआ। जानकारी के अनुसार, हादसे की सूचना मिलने के कई घंटे बाद आपातकालीन सेवाएं (emergency services) घटनास्थल पर पहुंचीं।

आग में झुलसने से शव पहचानने लायक नहीं रहे

राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी की प्रमुख नूरा अब्दुल्लाही ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि अन्य स्थानों पर दफनाए गए लोगों के अलावा करीब 140 लोगों को सामूहिक कब्र में दफनाया गया। बुधवार की सुबह हादसे में गई लोगों की मौत की खबर से माजिया कस्बे के निवासी सदमे में थे। आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक, इस आग में लोग इतनी बुरी तरह झुलस गए थे कि ज्यादातर शव पहचानने लायक नहीं थे।

नाइजीरिया में टैंकर दुर्घटनाएं आम बात

गौरतलब है कि अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश नाइजीरिया में घातक टैंकर दुर्घटनाएं आम बात हैं। यहां कई जगहों पर यातायात नियमों का कड़ाई से पालन नहीं किया जाता। नाइजीरिया में फ्यूल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर लोगों का इस कदर सड़क पर पलटे टैंकर से फ्यूल इक्ट्ठा करना और भी आम बात है। बता दें कि यहां की सरकार ने फ्यूल पर सब्सिडी खत्म कर दी है जिसके बाद पिछले साल की शुरुआत से फ्यूल के दाम तीन गुना हो चुके हैं।

मदद के लिए चिल्लाते रहे लोग

जिगावा राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने शुरू में मृतकों की संख्या 105 बताई थी, जिनमें अस्पताल में इलाज के दौरान मरने वाले लोग भी शामिल थे। वहीं एक स्थानीय ने ‘चैनल्स टेलीविजन’ को बताया कि आग इतनी तेजी से फैली कि कई लोग बचकर नहीं निकल सके। लोग मदद के लिए चिल्लाते हुए इधर-उधर भाग रहे थे।

Hindi News / world / दिल दहलाने वाली दुर्घटना, पेट्रोल टैंकर में जबरदस्त धमाका, 140 से ज्यादा लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो