script8 साल बाद पहली बार दिखा दुर्लभ सफेद भालू, पुलिस ने गोली मारकर कर दी हत्या | Polar Bear Appears First Time in 8 years in northwest Iceland Police Shot dead | Patrika News
विदेश

8 साल बाद पहली बार दिखा दुर्लभ सफेद भालू, पुलिस ने गोली मारकर कर दी हत्या

Polar Bear: ये सफेद भालू आर्कटिक महासागर, उसके आस-पास के समुद्र और भू क्षेत्रों, खासकर आर्कटिक मंडल के भीतर पाया जाता है।

नई दिल्लीSep 21, 2024 / 04:26 pm

Jyoti Sharma

Polar bear

Polar bear

Polar Bear: नॉर्थवेस्ट आईलैंड के एक गांव में दुर्लभ सफेद भालू करीब 8 साल में पहली बार दिखा था, लेकिन पुलिस ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। इस पर वन्यजीव प्रेमियों में आक्रोश पैदा हो गया है। लेकिन पुलिस का कहना है कि उन्होंने पर्यावरण एजेंसी से परामर्श लेकर ही इस भालू की हत्या की है। इससे पहले ये भालू इस आइलैंड पर (Northwest Iceland) 2016 में देखा गया था और नौवीं शताब्दी के बाद से सिर्फ़ 600 बार देखा गया। रिपोर्ट के मुताबिक मारे गए भालू वज़न 150 से 200 किलो बताया गया है। इस पर आइसलैंडिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ नेचुरल हिस्ट्री रिसर्च करेगी। 

क्यों मारा दुर्लभ भालू को?

नॉ़र्थवेस्ट आइलैंड पर भालू (Polar Bear) को मारने को लेकर पुलिस का कहना है कि ये भालू भले ही 8 साल बाद इस आइलैंड पर दिखा था लेकिन ये गांव में रिहायशी इलाके में घुस गया था। गांव में रहने वाली एक महिला के घर के बाहर ये भालू आ गया था। क्योंकि ये भालू नरभक्षी होते हैं, इसलिए ये महिला डर गई थी, ये जानकारी जब गांव वालों से पुलिस को पता चली तो उन्होंने लोगों की सुरक्षा के लिए पर्यावरण एजेंसी से बात की, जिसके बाद इस भालू को मारने का फैसला लिया गया। 

इस आइलैंड का नहीं था ये भालू

पुलिस ने कहा कि जिस घर के सामने ये भालू दिखा, उसने डर के मारे खुद को ऊपर की मंजिल पर बंद कर लिया। वो देख रही थी कि वो सफेद भालू उस महिला के घर के कचरे में खोजबीन कर रहा था। इसके बाद उसने मदद के लिए रेक्जाविक में अपनी बेटी से संपर्क किया। पुलिस ने कहा कि ये पोलर बियर यानी सफेद भालू इस आइलैंड के मूल निवासी नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी वो बर्फ के टुकड़ों पर तैरते हुए ग्रीनलैंड से तट पर आ जाते हैं। अब वैज्ञानिकों ने परजीवियों और संक्रमणों की जांच करने, भालू के अंगों के स्वास्थ्य और शरीर में फैट के प्रतिशत का पता लगाने, उसकी खाल और खोपड़ी को संरक्षित करने की योजना बनाई है।

कहां पाया जाता है ये सफेद भालू

दरअसल ध्रुवीय भालू इस आइलैंड में संरक्षित प्रजाति है, लेकिन अगर वो इंसानों या दूसरे जानवरों के लिए खतरा पैदा करते हैं तो इस तरह से उन्हें मार दिया जाता है। बता दें कि ध्रुवीय भालू एक ऐसा भालू है जो आर्कटिक महासागर, उसके आस-पास के समुद्र और भू क्षेत्रों, खासकर आर्कटिक मंडल के भीतर रहता है। उसे यहीं का मूल वासी भी कहा जाता है। ये भालू दुनिया का सबसे बड़ा मांसभक्षी है। पोलर बियर को कोडिअक भालू जैसा इस धरती पर सबसे बड़ा भालू कहा जाता है। 

Hindi News / world / 8 साल बाद पहली बार दिखा दुर्लभ सफेद भालू, पुलिस ने गोली मारकर कर दी हत्या

ट्रेंडिंग वीडियो