scriptनीदरलैंड देगा यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स, अगले साल होगी डिलीवरी | Netherlands to deliver first F-16 fighter jets to Ukraine in 2024 | Patrika News
विदेश

नीदरलैंड देगा यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स, अगले साल होगी डिलीवरी

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच 19 महीने से ज़्यादा समय से चल रहे युद्ध में F-16 फाइटर जेट्स की एंट्री कब होगी, इस बारे में बड़ा अपडेट सामने आया है। नीदरलैंड की रक्षा मंत्री ने इस बारे में हाल ही में जानकारी दी है।

Sep 27, 2023 / 12:23 pm

Tanay Mishra

f-16_fighter_jets_.jpg

F-16 Fighter Jets

24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध को 19 महीने से ज़्यादा समय पूरा हो चुका है। रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर रूस की सेना ने यूक्रेन में घुसपैठ करते हुए जंग छेड़ दी थी। हालांकि पुतिन जिस युद्ध को कुछ दिन में ही खत्म कर देना चाहते थे, वो युद्ध अभी भी जारी है। इस युद्ध की वजह से यूक्रेन को जान-माल का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। साथ ही यूक्रेन के कई शहरों में भारी तबाही मच चुकी है। पर लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना डटकर रूस की सेना का सामना कर रही है। इस वजह से रूस की सेना को भी नुकसान हो रहा है। जब से युद्ध शुरू हुआ है, तभी से यूक्रेन F-16 फाइटर जेट्स चाहता है, जिससे उनका डिफेंस और काउंटरऑफेंस दोनों मज़बूत हो सके। अब यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स मिलने पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।


अगले साल नीदरलैंड देगा यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स

नीदरलैंड (Netherlands) अगले साल यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स देगा। अगले साल ही इन लड़ाकू विमानों की डिलीवरी शुरू हो जाएगी। इस बात की जानकारी नीदरलैंड की रक्षा मंत्री काज्सा ओलोनग्रेन (Kajsa Ollongren) ने मंगलवार को एक इंटरव्यू में दी।

https://twitter.com/KyivIndependent/status/1706907700058059124?ref_src=twsrc%5Etfw


यूक्रेनी पायलट्स की चल रही है ट्रेनिंग

नीदरलैंड की रक्षा मंत्री काज्सा ओलोनग्रेन ने इंटरव्यू में जानकारी देते हुए बताया कि फोर्थ जनरेशन F-16 फाइटर जेट्स की ट्रेनिंग पूरी करने में यूक्रेनी पायलट्स को 6-8 महीने का समय लग सकता है। यह समय नीदरलैंड के पायलट्स को दी जाने वाली ट्रेनिंग के समय से कम है। यूक्रेनी पायलट्स इसी साल अगस्त से ट्रेनिंग ले रहे हैं। ऐसे में अगले साल मार्च-अप्रैल तक उनकी ट्रेनिंग खत्म हो सकती है और उसके बाद यूक्रेन को नीदरलैंड की तरफ से F-16 फाइटर जेट्स दिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

इराक में शादी में छाया मातम का माहौल, भीषण आग लगने से दूल्हा-दुल्हन समेत 114 लोगों की मौत



Hindi News/ world / नीदरलैंड देगा यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स, अगले साल होगी डिलीवरी

ट्रेंडिंग वीडियो