scriptIndia-Maldives Tension : क्या मालदीव लौटाना चाहता है भारत का दिया गया यह गिफ्ट! बोला- इसे कैसे यूज करें ? | Maldives said,Troops are not capable for operating Dornier Aircraft given by India | Patrika News
विदेश

India-Maldives Tension : क्या मालदीव लौटाना चाहता है भारत का दिया गया यह गिफ्ट! बोला- इसे कैसे यूज करें ?

India-Maldives Tension : भारत और मालदीव में चल रहे तनाव के बीच मालदीव ने कहा है कि हमारे पायलट भारत की ओर से तोहफे में दिए गए डॉर्नियर प्लेन (Dornier Aircraft) चलाने में समक्ष नहीं हैं। ध्यान रहे कि डॉर्नियर विमान से भारतीय सैनिकों के मालदीव (Maldives) पहुंचने का मुख्य कारण मालदीव के लोगों का प्रशिक्षण था।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 12:08 pm

M I Zahir

Maldives Air Craft

Maldives Air CraftMaldives Air Craft

India-Maldives Tension : मालदीव ( Maldives) ने कहा है कि हमारे पायलट भारत की ओर से तोहफे में दिए गए डॉर्नियर प्लेन ( Dornier Aircraft) चलाने में समक्ष नहीं हैं। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद (Mohamed Nasheed) और अब्दुल्ला यामीन (Abdullah Yameen) की सरकार के दौरान दान दिए गए हेलीकॉप्टर और पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह (Ibrahim Muhammad Solih) की सरकार के दौरान लाए गए डॉर्नियर विमान से भारतीय सैनिकों के आने का मुख्य कारण मालदीव के लोगों का प्रशिक्षण था।

रक्षा बल विमान संचालन में सक्षम नहीं

मालदीव से भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज्जू की पार्टी का मुख्य चुनाव अभियान था। भारतीय सैनिकों की वापसी के कुछ दिनों बाद मालदीव के रक्षा मंत्री गासन मौमून ने स्वीकार किया है कि देश के रक्षा बल अभी भी भारत की ओर से तोहफे में दिए गए तीन विमानों का संचालन करने में सक्षम नहीं हैं।

भारत ने सैनिकों की जगह कंपनी के कर्मचारी भेजे

इससे एक दिन पहले मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ( Moosa Zameer ) ने कहा था कि द्वीप राष्ट्र में 76 भारतीय सैनिकों की जगह हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ( Hindustan Aeronautics Limited ) की ओर से भेजे गए नागरिक कर्मचारियों को लगाया गया है, जिसने भारत सरकार की ओर से तोहफे में दिए गए हेलीकॉप्टर का निर्माण किया था। मालदीव स्थित अधाधु की रिपोर्ट के अनुसार, मौमून ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल ( MNDF ) के पास “अभी भी विमान चलाने में सक्षम सैनिक नहीं हैं।”

ऐसी क्षमता वाला मालदीव का कोई सैनिक नहीं

गासन ने एक सवाल का जवाब में कहा कि विमान संचालित करने की क्षमता वाला कोई मालदीव का सैनिक नहीं था, इसके बावजूद कि कुछ सैनिकों ने पिछली सरकारों की ओर से किए गए समझौतों के तहत डॉर्नियर और दो हेलीकॉप्टरों को उड़ाने का प्रशिक्षण शुरू कर दिया था।

प्रशिक्षण के चरणों को पार करना जरूरी था

गासन ने कहा ” दरअसल यह एक प्रशिक्षण था जिसके लिए विभिन्न चरणों को पार करना आवश्यक था, हमारे सैनिक विभिन्न कारणों से पूरा नहीं कर पाए थे। इसलिए, इस समय हमारे बल में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसके पास एएचएल प्लेटफार्मों और डॉर्नियर को उड़ाने के लिए लाइसेंस प्राप्त हो या पूरी तरह से परिचालन में हो। हालाँकि, यह ध्यान रखना उचित है कि गासन की टिप्पणियों के विपरीत, जब वर्तमान प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी विपक्ष में थे।

Hindi News/ world / India-Maldives Tension : क्या मालदीव लौटाना चाहता है भारत का दिया गया यह गिफ्ट! बोला- इसे कैसे यूज करें ?

ट्रेंडिंग वीडियो